बिज़नेस

अब हर किसी का होगा घर का सपना पूरा! ये बैंक दे रहे हैं सस्ता होम लोन, फटाफट देख लें डिटेल्स

Harpreet । DHNN
25 Nov 2022 1:30 PM GMT
अब हर किसी का होगा घर का सपना पूरा! ये बैंक दे रहे हैं सस्ता होम लोन, फटाफट देख लें डिटेल्स
x
Home Loan Rates. हर किसी की चाहत होती है कि अपने बड़ा सा आशिनाया हो, जिसमें बड़े-बड़े कमरे हों और फैमली आदि लोग बड़े आराम से रह सकें हैं।

इसमें कोई दोराय नहीं कि एक खास और अच्छी लोकेशन पर घर को लेने में मोटी रकम की जरुरत पड़ती है। जिससे लोग अपनी सेविंस स्कीम, बैंक में जमा पैसा और बैंक से होम लोन से पैसा को जुटाते हैं।

हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से रेपो रेट में बढ़ाने के बाद कई बैंकों ने सभी प्रकार के लोन की ब्याज दरें बढ़ी दी है। यदि आप होम लोन लेने का प्लान कर रहे हैं और सस्ता होम के बारे में सर्च कर रहे हैं तो आइए जानते है कौन सा बैंक कितना ब्याज ले रहा है। जिससे आप भी अपने घर का सपना पूरा कर पाए।

भारतीय स्‍टेट बैंक

देश के सबसे बड़ें बैंक SBI सस्ता लोन दे रहा है। SBI बैंक की 75 लाख के 20 साल की अवधि के होम लोन की ब्‍याज दर 7.55 फीसदी है। अगर आप SBI के खाताधारक हैं तो इस बैंक से लोन लेते है तो आपको 60.649 रुपए की ईएमआई का भुगतान करना होगा।

इंडियन ओवरसीज बैंक

देश में सबसे सस्ता होम लोग इंडियन ओवरसीज बैंक दे रहा है। बैंक के बेवसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, यह बैंक 20 साल के लिए 75 लाख रुपये का होम लोन दे रहा है। होम लोन पर 7.15 फीसदी की वार्षिक दर से ब्‍याज का भुगतान करना होगा।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

सस्‍ते होम लोन में अगला बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का नाम आता है। यह बैंक 20 साल की अवधि के 75 लाख रुपये के होम लोन पर वर्तमान में 7.2 फीसदी ब्‍याज ले रहा है। यदि इस बैंक से लोन लेते है तो ईएमआई 59,051 रुपए आएगी।

बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र और बैंक ऑफ इंडिया

सस्ते होम लोन में बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र और बैंक ऑफ इंडिया ग्राहको का ख्याल रख रही है। ये बैंक, 75 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए मिल रहा है। इस पर बैंक 7.3 फीसदी की वार्षिक ब्‍याज दर लेगा। इन दोनों बैंकों से होम लोन लेने पर 59,506 रुपये ईएमआई चुकानी पड़ेगी।

बैंक ऑफ बड़ौदा

सबसे सस्ता लोन देने में बैंक ऑफ बड़ौदा भी शामिल है। इससे 75 लाख रुपये का होम लोन 20 साल के लिए लेते हैं तो आपको 7.45 फीसदी वार्षिक की दर से ब्‍याज चुकाना होगा। इस बैंक से ग्राहकों को 60,190 रुपये ईएमआई चुकानी होगी।

Next Story