"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

पीएनबी ने निर्यातकों के लिए ट्रेड फाइनेंस पोर्टल किया लॉन्च 

  

डिजिटल डेस्क : पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) ने निर्यातकों के साथ एक बैठक का आयोजन किया। बैठक की अध्यक्षता पीएनबी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी, श्री सीएच. एस. एस. मल्लिकार्जुन राव ने की जिसमें बैंक के कार्यपालक निदेशक, श्री स्वरूप कुमार साहा भी उपस्थित थेद्य श्रीमती विभा ऐरन मुख्य महाप्रबंधक, अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग प्रभाग सहित कॉर्पोरेट महाप्रबंधकगण एवं दिल्ली अंचल के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

श्री सीएच. एस. एस. मल्लिकार्जुन राव ने पीएनबी में पूर्ववर्ती ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के सफल समामेलन के बारे में चर्चा की। इसके अलावा उन्होंने संस्थान में ढांचागत बदलाव, जोखिम प्रबंधन, ऋण जोखिम अंकन और विदेशी मुद्रा संचालन मुख्य क्षेत्रों के वर्टिक्लाईजेशन पर ध्यान केन्द्रित करते हुए सेवाओं को बेहतर  बनाने के बारे में अवगत कराया। इस सम्मेलन में दिल्ली-एनसीआर के 65 से अधिक निर्यातकों ने हिस्सा लिया।

बैठक के दौरान पीएनबी ने निर्यातको के लिए नई पहलों, ’ट्रेड फाइनेंस रिडाफाइन्डष् और ष्वीडियो कॉन्फ्रेंस विद एक्जीक्यूटिवष् जैसे ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च करने की घोषणा कीद्य इस पोर्टल की सबसे खास बात यह है कि इसके जरिये 24 घंटे और सातों दिन निर्यात के दस्तावेज ट्रेड फाइनेंस सेंटर पर जमा कर सकेंगे जिससे प्रक्रिया बेहद तेज होगी और समय की भी बचत होगी।

बैंक ने विदेशी मुद्रा कारोबार केन्द्रों को पूर्व में दो से बढ़ाकर चार महानगरों-दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में कर दिया है। प्रतिस्पद्धात्मक दर और विदेशी मुद्रा कारोबार के केन्द्रीयकरण से भारतीय निर्यातकों  के लिए कारोबार करना आसान हो जाएगा।

इस समारोह में निर्यातकों ने भी अपनी बात रखी और बिना किसी बाधा के बैंकद्वारा  सफलतापूर्वक समामेलन और कोविड-19 के मुश्किल समय में निरंतर बैंकिंग सेवाओं की सराहना की। इसमें चैनल फाइनेंशिंग, निर्यात प्रस्तावों को ट्रैक करने, निर्यातकों के लिए फंड आधारित और गैर-फंड आधारित सीमा पर भी चर्चा और कई तरह के सुझाव भी दिए।

बैंक के दिल्ली अंचल के महाप्रबंधक श्री के. मीनाक्षी सुंदरम ने उपस्थित सभी लोगों का धन्यवाद किया और बैंक के साथ अपना सहयोग बनाए रखने के लिए आभार  व्यक्त किया।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story