बिज़नेस

मात्र 500 रुपये में करें शुरु करें यहां निवेश और ऐसे बन जाएगें 40 लाख, जानिए कैसे

Ganga । DHNN
25 Nov 2022 7:05 AM GMT
मात्र 500 रुपये में करें शुरु करें यहां निवेश और ऐसे बन जाएगें 40 लाख, जानिए कैसे
x
अगर आप पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) में निवेश करते है तो मौजूदा समय में सालाना 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 साल तय किया गया है।

आज के समय में हर कोई अपने फ्यूचर के लिए मोटा फंड को जमा करना चाहता हैं, जिससे कमाई के साथ-साथ निवेश स्कीम के बारे में सर्च करता रहता है। क्योंकि हर समय नौकरी नहीं की जा सकती है।जिससे परिवार में बच्चों की पढ़ाई और शादी के अलावा घर के लिए काफी पैसे की जरुरत होती है।

यहां पर ऐसी स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें निवेश करने पर न सिर्फ आपको अच्छा ब्याज मिलता है, बल्कि टैक्स छूट में भी मदद मिलती है। PPF अकाउंट के 15 साल पूरे होने पर इसकी मैच्योरिटी हो जाती है। इस वक्त आपको करीब 40 लाख रुपये तक मिलते हैं।

तो चलिए यहां पर जानते हैं इस खास स्कीम के बारे में :

अगर आप हाल-फिलहाल में निवेश करने की योजना बना हैं, तो हम आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड पीपीएफ के बारे में बताने जा रहे है। इस स्कीम में निवेश करने से अच्छे ब्याज के साथ-साथ आपको टैक्स में भी छूट मिलेगी।

इस स्कीम की सबसे खास बात ये हैं कि कम निवेश में शुरु कर सकते हैं, और जरूरत पड़ने पर इससे आप पैसा निकाल भी सकते है। यह अकाउंट आप 500 रुपए से शुरू कर सकते है। ये एक सरकारी बचत योजना है और इसकी ब्याज दर सरकार तय करती है। इसमें अपनी सुविधा के अनुसार थोड़ा-थोड़ा जमा भी करवा सकते है।

पीपीएफ अकाउंट में मिलता इतना ब्याज

ऐसे में अगर आप पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) में निवेश करते है तो मौजूदा समय में सालाना 7.1 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 साल तय किया गया है।

यदि आप साल भर में 500 रुपये जमा नहीं करते हैं, तो आपका अकाउंट डिफॉल्ट अकाउंट हो जाएगा। इसको दोबारा चालू करने के लिए 50 रुपये पेनाल्टी और बचा हुआ अमाउंट जमा करना होता है।

पीपीएफ अकाउंट में ऐसे बन जाएगें 40 लाख रुपये

अगरपीपीएफ अकाउंट (PPF Account) में निवेश कर 40 लाख रुपये बनाना चाहते हैं तो यहां बताए गए तरीके से निवेश कर सकते हैं। पब्लिक प्रोविडेंट फंड पीपीएफ अकाउंट के 15 साल पूरे होने पर इसकी मैच्योरिटी हो जाती है।15 साल पूरे होने पर आपको पूरा पैसा, जमा और ब्याज को मिलाकर वापस मिल जाता है। इसके बाद आपको 40 लाख रुपये तक मिलते हैं।

  • 1000 रुपये महीने जमा करने पर : 3 लाख 15 हजार 572 रुपये मिलेंगे।
  • 2000 रुपये जमा करने पर : 6 लाख 31 हजार 135 रुपये मिलेंगे।
  • 3000 रुपये जमा करने पर : 9 लाख 46 हजार 704 रुपये मिलेंगे।
  • 7500 रुपये जमा करने पर : 39,94,973 रुपये मिलेंगे।

कैसे खोलें पीपीएफ अकाउंट में खाता

सबसे पहले आपको आवेदन फॉर्म नज़दीकी इंडिया पोस्ट ऑफिस/ऑनलाइन से लेना होगा और इसे भरना होगा।

भरा हुआ फॉर्म आवश्यक केवाईसी दस्तावेजों के साथ फोटो की सेल्फ अटेस्टड कॉपी को पोस्ट ऑफिस जमा करें।

इसके लिए आपको अपना मूल केवाईसी दस्तावेज अपने साथ ले जाना होगा।

एक बार जब आपका डाकघर पीपीएफ खाता एक्टिव हो जाता है, तो खाते के लिए एक पासबुक जारी की जाती है। इसमें

आपका PPF अकाउंट नम्बर, बैलेंस राशि आदि सहित प्रमुख अकाउंट की डिटेल्स मिलती है।

Next Story