बिज़नेस

कर्मचारियों के लिए खुला खजाने का पिटारा, बेसिक सैलरी में होगा बंपर इजाफा

Harpreet । DHNN
25 Nov 2022 6:45 AM GMT
कर्मचारियों के लिए खुला खजाने का पिटारा, बेसिक सैलरी में होगा बंपर इजाफा
x
7th Pay Commission Latest Update: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। बता दें कि नया साल यानी 2023 कर्मचारियों के लिए खुशियां लाने वाला है। दरअसल नए साल में कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है।

इसे लेकर सरकार ने तैयारियां भी शुरू कर दी है। सरकार महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में इजाफा करने के आलावा बेसिक सैलरी को भी बढ़ाने की तैयारी कर रही है।

सैलरी में जोड़ा जाएगा डीए

सरकार की तरफ से नोटिफिकेशन जारी किया गया है कि, जब कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फीसदी को पार कर जाएगा तो सरकार डीए को जीरो कर देगी। इसके साथ ही इस रकम को बेसिक सैलरी में जोड़ देगी, जिसके बाद कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में बंपर इजाफा होगा।

2023 में बढ़ेगा डीए

नए आदेशानुसार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों को वर्तमान में 38 प्रतिशत डीए का लाभ मिल रहा है, जिससे हर कोई मालामाल हो रहे हैं। इसका फायदा करीब सवा करोड़ लोगों को मिल रहा है।

अब फिर सरकार डीए में करीब 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने जा रही है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार यह चौंकाने वाला फैसला जनवरी 2023 में ले सकती है। अगर सरकार यह इजाफा करती है तो फिर डीए 42 फीसदी हो जाएगा, जिसके बाद बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी होना तय माना जा रहा है।

कैसे बढ़ेगी सैलरी?

देखा जाए तो 50 फीसदी होने पर महंगाई भत्ते के रूप में कर्मचारियों को जो पैसा मिल रहा होगा, जिसे उसे बेसिक सैलरी में जोड़ दिया जाएगा। कर्मचारी की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपये है।

मान लीजिए DA बढ़कर 50 प्रतिशत पहुंच जाता है तो कर्मचारी को भत्ते के रूप में 9000 रुपये मिलना तया हैं। इसके बाद सैलरी 27,000 रुपये हो जाएगी।

ऐसा हो चुका है पहले भी

एक्सपर्ट्स के अनुसार नियम को देखें तो कर्मचारियों को मिलने वाले DA को शत-प्रतिशत मूल वेतन में जोड़ा जाने लगा। सरकार ने साल 2016 में नियमों में बदलाव किया था, जिसके बाद ही कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा हुआ था।

Next Story