क्योंकि सच जानना आपका हक़ है
क्योंकि सच जानना आपका हक़ है

सावधान : फोन की वजह से भी फ़ैल सकता है कोरोनावायरस संक्रमण, अन्य व्यक्ति का फोन इस्तेमाल करने से करें परहेज

सावधान : फोन की वजह से भी फ़ैल सकता है कोरोनावायरस संक्रमण, अन्य व्यक्ति का फोन इस्तेमाल करने से करें परहेज

रुड़की : वैसे तो कोरोनावायरस किसी भी संक्रमित व्यक्ति या सतह से आपको संक्रमित कर सकता है, लेकिन संक्रमित जगह या इसके आसपास से गुजरने वाले लोगों में मोबाइल भी संक्रमण का कारण बन सकता है। क्योंकि मोबाइल पर बात करते समय हम इसे जहां एक ओर कान सटाकर रखते हैं, वहीं मोबाइल की स्क्रीन हमारे मुंह और नाक के सामने होती है।

ऐसे में विशेषज्ञ मोबाइल पर बात करते समय भी सतर्कता बरतने की सलाह दे रहे हैं। इसके लिए मोबाइल की स्क्रीन को किसी साफ कपड़े या सेनेटाइजर से साफ करते रहने से कोरोनावायरस की आशंका को दूर किया जा सकता है।

इस समय दुनिया में कोरोनावायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। भारत में भी इसके कई मामले सामने आए हैं। ऐसे में इस वायरस की चपेट में आप या आपका परिवार न आएं इसका खास ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

कोरोना किसी भी संक्रमित व्यक्ति या सतह के छूनेभर से फैल सकता है। डॉक्टरों का कहना है कि किसी भी व्यक्ति की अन्य कोई चीज से ज्यादा मोबाइल से कोरोना फैलने की सबसे ज्यादा संभावना बन सकती है।

ऐसे में जरूरी है कि आप अपने मोबाइल स्क्रीन को बात करने से पहले साफ करें, क्योंकि मोबाइल को दिन में कई बार मैसेज चेक करने या फिर किसी न किसी काम के लिए इस्तेमाल करते हैं और कॉल के लिए अपने मोबाइल को मुंह और कान के संपर्क लाते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

कोरोनावायरस कितना खतरनाक है इस बात का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि यह फोन की स्क्रीन पर कई घंटे तक जीवित रह सकता है। इसलिए मोबाइल इस्तेमाल से पहले उसे साफ कर लें। यहीं नहीं किसी अन्य व्यक्ति का मोबाइल इस्तेमाल करने से परहेज करें। बच्चों को मोबाइल देने से पहले उसे साफ करें।

चिकित्सकों का मानना है कि किसी भी प्लास्टिक, स्टील आदि की सतह पर कोरोनावायरस आठ से दस घंटे तक बना रहता है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नमामि बंसल का कहना है कि कोरोना से बचाव का सबसे अच्छा तरीका व्यक्तिगत स्वच्छता है।

चीजों को ज्यादा से ज्यादा छूने से बचें और किसी चीज को इस्तेमाल करने से पहले उसकी स्वच्छता के उपाय अमल में लाए जाएं। उन्होंने लोगों को भयभीत हुए बिना सतर्कता बरतने की अपील की है।

इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए अपने हाथ को अच्छी तरह अल्कोहल या साबुन साफ करें। इसके अलावा हाथ से मुंह, नाक और आंख को छूने में कंट्रोल करें। बता दें कि ये वायरस सबसे ज्यादा हाथ से फैल रहा है। संक्रमित व्यक्ति से 3-4 फुट की दूरी पर रहें।

दो बार एल्कोहल वाइप्स से साफ करें फोन

रुड़की सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ. संजय कंसल ने भयभीत होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह संक्रमित सतह या व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद ही फैलेगा। उन्होंने बताया कि आप अपना हाथ रोज धो रहे होंगे, लेकिन अगर आप संक्रमित फोन छूना शुरू कर देते हैं और फिर इसके बाद अपना चेहरा छूते हैं तो इससे भी आपको संक्रमण हो सकता है। इसके लिए एहतियात बरतने की जरूरत है, कोशिश करें कि कुछ घंटे के अंतराल के बाद मोबाइल की स्क्रीन को साफ कपड़े या एल्कोहल वाइप्स से साफ कर लें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More