"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

बीकानेर पुलिस ने रोक दी नकल, दो गिरफ्तार

  
बीकानेर पुलिस ने रोक दी नकल, दो गिरफ्तार


बीकानेर, 23 अक्टूबर (हि.स.)। राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा के नकल गिरोह के बाद अब गंगाशहर पुलिस व डीएसटी ने मिलकर पटवार भर्ती परीक्षा.2021 में नकल करवाने की तैयारी कर बैठे गिरोह को दबोच लिया है। पटवारी परीक्षा में नकल करवाने वाले गिरोह के सदस्य आदर्श विद्या मंदिर स्कूल के पीछे, गंगाशहर निवासी राजाराम विश्नोई पुत्र हजारीराम विश्नोई व परीक्षार्थी जैतासर सुजानगढ़ चुरू निवासी उम्मेदाराम पुत्र नौलाराम को गिरफ्तार किया गया है। वहीं सुदर्शना नगर निवासी पौरव कालेर पुत्र ओमप्रकाश कालेर तथा मूंडसर नापासर निवासी बाबूलाल पुत्र गिरधारीलाल मूंड को नामजद किया गया है। आरोपितों से 21 सिम, 32 मोबाइल फोन बॉक्स अटैची, बैटरी, 4 मक्खी, चिमटी, एक एचएमडीटी मशीन सहित अन्य उपकरण बरामद किए गए हैं।

थानाधिकारी राणीदान चारण के अनुसार 23-24 अक्टूबर को होने वाली पटवार भर्ती परीक्षा में नकल गिरोह के सक्रिय होने की आशंका थीं। इस पुलिस पहले से अलर्ट थी। इनपुट मिलते ही गंगाशहर पुलिस व डीएसटी एक्शन में आई। पहले राजाराम व परीक्षार्थी उम्मेदाराम को दबोचा लिया गया। पौरव कालेर के निवास पर भी दबिश दी, मगर वह एक घंटे पहले ही वहां से फरार हो चुका था। हालांकि परीक्षा शुरू होने की पूर्व रात्रि ही गिरोह की प्लानिंग पर पुलिस ने पानी फेर दिया, ऐसे में नकल रोक ली गई। राजाराम से पूछताछ में सामने आया है कि पौरव कालेर उसका सरगना है। बाबूलाल उसके व पौरव के बीच की कड़ी है। राजाराम नकल करवाने के बदले एक परीक्षार्थी से 5.7 लाख लेता। जिसमें एक लाख रुपये वह खुद रखता तथा बाकी रकम पौरव को देता। इस राशि में कुछ एडवांस व बाकी चैक लिए जाते हैं। बाबूलाल की भूमिका इसमें परीक्षार्थी चिन्हित करने आदि की बताई जा रही है। राजाराम नकल करवाने संबंधी प्रशिक्षण कालेर से ही प्राप्त करता है। सौदे तय होने के बाद परीक्षा से एक दो दिन पहले परीक्षार्थियों को डिवाइस व नकल के तरीकों की ट्रेनिंग दी जाती है। पूछताछ में सामने आया है कि इस पूरे डिवाइस को बहुत ही बारीकी से तैयार किया जाता है। डिवाइस को अंडर गारमेंट्स में छुपाकर परीक्षा स्थल पर जाया जाता है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story