स्वास्थ्य

पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द से आप भी हैं परेशान? इन फूड्स का सेवन कर असहनीय क्रैम्प्स से पाएं छुटकारा

Ganga । DHNN
23 Nov 2022 3:15 AM GMT
पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द से आप भी हैं परेशान? इन फूड्स का सेवन कर असहनीय क्रैम्प्स से पाएं छुटकारा
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मासिक धर्म में ऐंठन और दर्द कभी-कभी एक महिला के दैनिक कार्यों को करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। इसमें होने वाले दर्द के कारण महिलाओं की प्रोफेशनल लाइफ में भी कई तरह की परेशानियां आती हैं।

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को असहनीय पेट दर्द और ऐंठन की शिकायत होती है। पीरियड्स के दौरान ज्यादातर महिलाओं को पहले और दूसरे दिन पेट दर्द, कमर दर्द और ऐंठन की समस्या होती है।

मासिक धर्म में ऐंठन और दर्द कभी-कभी एक महिला के दैनिक कार्यों को करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। इसमें होने वाले दर्द के कारण महिलाओं की प्रोफेशनल लाइफ में भी कई तरह की परेशानियां आती हैं।

साथ ही सर्वे के मुताबिक 30 फीसदी महिलाएं मेंस्ट्रुअल क्रैम्प से इतनी ज्यादा परेशान हैं कि वे काम ही नहीं कर पाती हैं. ऐसे में अगर आप भी चाहती हैं कि पीरियड्स के दिनों में भी आप स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करें तो आपको अपनी जीवनशैली में हल्के-फुल्के प्रयास करने होंगे।

इसकी शुरुआत आप अपनी डाइट से कर सकते हैं। दरअसल, हम जो खाते हैं उसका असर हमारे मासिक धर्म और सेहत पर पड़ता है। तो आज हम आपको यहां कुछ बेहतरीन फूड्स के बारे में बताएंगे, जो पीरियड क्रैम्प और दर्द को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान शरीर में पानी की कमी के कारण डिहाइड्रेशन और सिरदर्द भी हो जाता है। ऐसे में आपको पीरियड्स के दौरान पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे खीरा, नारियल पानी, तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और आप स्वस्थ महसूस करेंगे।

मछली पोषण से भरपूर होती है

ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ न सिर्फ आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, बल्कि ये आपकी ऐंठन को भी नियंत्रित करते हैं। मछली में आयरन, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में पीरियड्स के दौरान मछली खाने से भी पीरियड्स का दर्द कम होता है।

दही है गुणकारी

दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर भोजन है और शरीर को पोषण देने और आपकी योनि को आपकी अवधि के दौरान होने वाले संक्रमण से बचाने के लिए जाना जाता है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट मूड में सुधार या चिंता को कम करने के अलावा पीरियड के दर्द को कम करने में भी बहुत कारगर है। यह सुपरफूड आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम सेरोटोनिन हार्मोन के स्तर को बढ़ाता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, डार्क चॉकलेट मूड को बेहतर बनाने में मदद करती है।

हरी सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां बी विटामिन और फाइबर से भरपूर होती हैं, जो पाचन के लिए प्रभावी होने के साथ-साथ पीरियड के दर्द को भी कम करती हैं। पालक और ब्रोकली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर, विटामिन बी6, विटामिन ई और मैग्नीशियम होता है, जो पाचन में मदद करता है। सही मायने में ये पीरियड्स के दौरान होने वाले मूड स्विंग्स को कम करने में मददगार होते हैं।

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