स्वास्थ्य

स्टील के बर्तन में नूडल्स, पास्ता सहित ये चीजें कभी ना बनाएं, आपके शरीर में जाते ही करेगा जहर जैसा काम

Ganga । DHNN
14 Jan 2023 10:30 PM GMT
स्टील के बर्तन में नूडल्स, पास्ता सहित ये चीजें कभी ना बनाएं, आपके शरीर में जाते ही करेगा जहर जैसा काम
x
स्टील के बर्तन में पानी और नमक, नूडल्स, पास्ता, मैकरोनी बनाते हैं आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

पुराने जमाने में अक्सर मिट्टी के बर्तन को खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। वक्त बदलते बदलते मिट्टी के बर्तन से लोग कांस के बर्तन से स्टील और सिल्वर एवं नॉन स्टीक के बर्तन उपयोग किए जाते हैं।

ऐसे में आपको बता दें कि यह बर्तन और इन धातुओं से पकाया हुआ खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना बड़ा नुकसानदायक हो सकता है। एक्सपर्ट का कहना है कि आयरन और एलुमिनियम के बर्तन में पके हुए खाना जहर से कम नहीं हैं।

ऐसे में इसके गलत रिएक्शन और साइड इफेक्ट भी बहुत है, आइए जानते हैं कि स्टील के बर्तन और सिल्वर के बर्तन में बने हुए खाने के क्या नुकसान है। स्टील के बर्तन में खाना पकाने से इसके अंश खाना मिलता है।

बर्तन का बेस काफी पतला होता है। इसलिए भोजन हल्की आंच में जल्द ही पक जाती है। स्टील के बर्तन को ज्यादा गर्म किया जाए तो उसमें मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स टूटने लगते हैं

जोकि 3 फैटी एसिड बन जाते हैं। यह ना ही पानी में घूलते हैं और ना ही पेट में इन्हे पचा पाते हैं।

इन चीजों को बिल्कुल भी ना पकाई स्टील में

स्टील के बर्तन में पानी और नमक, नूडल्स, पास्ता, मैकरोनी बनाते हैं आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। खारे पानी का निशान आपके पेट में जमने लगता है जो कि पेट में जाकर केमिकल रिएक्शन करता है।

स्टील के बर्तन को ओवन में नहीं डालें, बहुत से लोग स्टील के बर्तन को ओवन में डालकर खाना गर्म करते हैं। स्टील इलेक्ट्रिसिटी का कंडक्टर होता है इसलिए इसमें आग लगने का डर होता है आपको ऐसा नहीं करना चाहिए।

Next Story