स्वास्थ्य

चेहरे पर नजर आते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के ये लक्षण, जानें और नजरअंदाज ना करें

Ganga । DHNN
25 Nov 2022 12:30 AM GMT
चेहरे पर नजर आते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के ये लक्षण, जानें और नजरअंदाज ना करें
x
दरअसल कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल और दूसरा खराब कोलेस्ट्रॉल। जहां अच्छा कोलेस्ट्रॉल आपकी हड्डियों के लिए कुशन का काम करता है, वहीं खराब कोलेस्ट्रॉल आपकी रक्त वाहिकाओं को ब्लॉक कर देता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण :

कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में उन वसा लिपिडों में से एक है, जो सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से बनता है। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि कोलेस्ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी नहीं है और यह हमेशा हानिकारक होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल और दूसरा खराब कोलेस्ट्रॉल।

जहां अच्छा कोलेस्ट्रॉल आपकी हड्डियों के लिए कुशन का काम करता है, वहीं खराब कोलेस्ट्रॉल आपकी रक्त वाहिकाओं को ब्लॉक कर देता है। अब बात केवल खराब कोलेस्ट्रॉल की करें तो यह धीरे-धीरे आपकी रक्तवाहिनियों में ब्लॉकेज पैदा करता है और फिर हाई बीपी और दिल की समस्याओं का कारण बनता है।

इसलिए जरूरी है कि आप शुरू से ही हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को पहचानें और इसे कम करने की कोशिश करें। तो चलिए हम आपको हाई कोलेस्ट्रॉल के उन लक्षणों के बारे में बताते हैं जो आपके चेहरे पर देखे जा सकते हैं।

चेहरे पर पीले रंग के उभार

कई बार आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के चेहरे पर पीले रंग के धब्बे हो जाते हैं। दरअसल ये हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण हैं। दरअसल, जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो इससे रक्त वाहिकाओं और चेहरे की छोटी नलियों में ब्लॉकेज आने लगता है।

इससे ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने के साथ ही चेहरे के पोर्स में ऑक्सीजन की कमी भी हो जाती है। इससे चेहरे पर पीले धब्बे नजर आने लगते हैं।

गैर-खुजली दाने

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण आपको खुजली वाले रैशेज हो सकते हैं। दरअसल, ये चकत्ते खराब ब्लड सर्कुलेशन और रोमछिद्रों के बंद होने के संकेत हैं। इसमें आपको पूरे शरीर पर छोटे-छोटे लाल धब्बे दिखाई दे सकते हैं।

जो चेहरे पर नहीं बल्कि शरीर के अलग-अलग हिस्सों पर देखे जा सकते हैं। इसलिए, यदि आपके शरीर पर अस्पष्टीकृत चकत्ते हैं, तो अपने डॉक्टर से मिलें।

मोटी और मोमी त्वचा - आपकी त्वचा पर मोमी गांठें पड़ जाती हैं

कुछ लोगों को अपनी त्वचा मोटी और मोमी लगती है। तो कई बार ऐसी त्वचा को देखकर आपको लग सकता है कि यह ऑयली और फ्लैकी अलग-अलग है। दरअसल, यह हाई कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने के कारण होता है।

जो आपके चेहरे को अंदर से ब्लॉक कर देता है। इसलिए, त्वचा पर हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों को नज़रअंदाज़ न करें और अपने डॉक्टर से मिलें।

Next Story