"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

इतिहास के पन्नों मेंः 06 मई.

  
इतिहास के पन्नों मेंः 06 मई.
मौत के सौदागर को सजा-ए-मौतः 26 नवंबर 2008 की वह तारीख जब आतंकियों ने भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में खून की होली खेली। दस आतंकियों के दल ने मुंबई पर जैसे आतंक और खौफ की बरसात कर दी। 166 लोग उनकी गोलियों का निशाना बने और सैकड़ों लोग घायल हुए। दहशत तो पूरे देश में फैल गयी और देश का नेतृत्व जैसे सन्न रह गया। हालांकि कई घंटे चले ऑपरेशन के बाद सभी आतंकियों को मार गिराया गया लेकिन एक जिंदा आतंकी अजमल कसाब पकड़ लिया गया। मुंबई पुलिस के शहीद तुकाराम ओम्बले के साथ कुछ अन्य पुलिसकर्मियों ने जान पर खेलकर कसाब को जिंदा पकड़ा। उसके जरिये दुनिया के सामने इस हमले के पीछे पाकिस्तान का हाथ होने की पुष्टि हुई। लंबी पूछताछ के बाद 06 मई 2010 को विशेष अदालत ने कसाब को मौत की सजा सुनाई। हालांकि उसे 21 नवंबर 2012 को फांसी दी गयी।

अन्य अहम घटनाएंः

1529ः बंगाल के अफगान शासक नसरत शाह की गोगरा नदी के किनारे हुई लड़ाई में बाबर के हाथों पराजय।

1589ः महान गायक तानसेन का निधन।

1840ः दुनिया की पहली गोंद लगी डाक टिकट 'पेनी ब्लैक' का ब्रिटेन में इस्तेमाल।

1857ः ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने बंगाल नेटिव इन्फेंट्री की 34वीं रेजिमेंट को भंग कर दिया। इसी रेजिमेंट के सिपाही मंगल पांडेय ने ब्रिटिश शासन के खिलाफ विद्रोह किया था।

1861ः पंडित मोतीलाल नेहरू का जन्म।

1942ः फिलिपीन में अमेरिकी सेना की आखिरी टुकड़ी ने जापान के समक्ष समर्पण किया।

1944ः गांधीजी को पुणे के आगा खां पैलेस से रिहा किया गया। यह उनके जीवन की आखिरी जेलयात्रा थी।

1976ः उत्तर पूर्वी इटली में भीषण भूकंप से लगभग एक हजार लोगों की मौत। भूकंप इतना जबर्दस्त था कि उसके झटके पोलैंड तक महसूस किये गये।

हिन्दुस्थान समाचार / संजीव

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story