"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

गर्मी में बढ़ती हैं आग लगने की घटनाएं , दमकल विभाग सतर्क

  
गर्मी में बढ़ती हैं आग लगने की घटनाएं , दमकल विभाग सतर्क
नई दिल्ली, 03 अप्रैल (हि.स.)। देश की राजधानी में  तापमान   लगातार  बढ़ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ आग लगने की घटनाएं भी तेजी से बढ़ रही हैं। दमकल विभाग आग को बुझाने के लिए मेहनत भी कर रहा है। ‘हिन्दुस्थान समाचार’ से बातचीत करते हुए  दमकल विभाग के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि राजधानी में होने वाली आगजनी की घटनाओं से निपटने के लिए दमकल पूरी तरह से सक्षम है। उन्होंने बताया कि अभी तक किसी भी आग को बुझाने के लिए उन्हें किसी अन्य एजेंसी से मदद लेने की आवश्यकता नहीं पड़ी है।
गर्मी के साथ आग की घटना में तेजी 
गर्मी बढ़ने के साथ आग लगने की घटनाओं में बढ़ोत्तरी हो रही है, लेकिन ऐसा प्रत्येक वर्ष होता है। इसके लिए दमकल सर्दियों के मौसम से ही तैयारी शुरू करता है। फिलहाल दिल्ली में कुल 64 दमकल केन्द्र हैं, जहां दमकल की 200 गाड़ियां हैं। वहीं कुल दमकल कर्मचारियों की संख्या करीब दो हजार 700 है। 
दमकल की रहती है पूरी तैयारी 
निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि गाड़ियों की सर्विसिंग से लेकर आग बुझाने में इस्तेमाल होने वाले सारे उपकरण वह उसी समय खरीद लेते हैं, जब आग लगने की घटनाएं काफी कम होती हैं। इस वजह से गर्मियों की आग से निपटने के लिए दमकल को तैयारी का पूरा मौका मिलता है। हाल ही में 500 कर्मचारी कॉन्ट्रेक्ट पर रखे गए हैं ताकि कर्मचारियों की कमी न हो। इसके साथ ही गर्मी के समय कर्मचारियों की छुट्टी में भी कटौती कर दी जाती है।
आग की सबसे बड़ी वजह शॉर्ट सर्किट
अतुल गर्ग ने बताया कि राजधानी में आग लगने का सबसे बड़ा कारण बिजली से होने वाला शार्ट-सर्किट है। गर्मियों के मौसम में बिजली के उपकरण लगातार चलाने से ऐसे शार्ट-सर्किट होते हैं। हाल ही में सफदरजंग अस्पताल में लगी आग हो या गांधी मार्किट के गोदाम की आग, शार्ट-सर्किट के चलते ये हादसे हुए। लोगों को अपने घर,दुकान, ऑफिस या गोदाम में बिजली के लोड की जांच अवश्य करवानी चाहिए। 
ऐसे भी लग जाती है कई बार आग 
इसके अलावा कई बार अपने पंखे, एसी, कूलर या अन्य बिजली के उपकरण को लोग लगातार चलाते हैं। हीट की वजह से इनमें शार्ट सर्किट होता है और आग लग जाती है। लोग सावधानी बरतकर ऐसी आग से बचाव कर सकते हैं। इसके अलावा झुग्गियों या अन्य जगह पर गर्मी के चलते एक मामूली चिंगारी भी आग लगा देती है। लोगों को इसके लिए सावधान रहना चाहिए। 
आग से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां
घर में खाना बनाने के दौरान किचन से दूर न रहें। मल्टी प्लगिंग न करें, यह बेहद खतरनाक है। बिजली की वायरिंग की जांच अवश्य करवा लें। एसी को सर्विस करवाने के बाद ही चलाएं। बिजली के किसी भी उपकरण को लगातार न चलाएं। बीड़ी-सिगरेट को बुझाने के बाद ही फेंके। बिजली के लोड की जांच अवश्य करवा लें। 
आग लगने पर बरतनी चाहिए ये सावधानियां
अगर आपके घर/दुकान/ऑफिस में आग लगे तो सबसे पहले बाहर निकल जाएं। 
आग को खुद बुझाने का प्रयास न करें। 
घर में मौजूद सामान को निकालने का प्रयास न करें, इससे आपकी जान को खतरा हो सकता है।
बाहर निकलने के बाद सबसे पहले दमकल विभाग को जानकारी दें। इसके बाद आग को बुझाने का प्रयास करें। आग के करीब जाकर उसे न बुझाएं। 

हिन्दुस्थान समाचार/अश्वनी/ प्रभात ओझा 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story