देश

Weather Alert: कानों में फिर गूंजेगी बादलों के गरजने की आवाज, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

Ganga । DHNN
23 Nov 2022 4:49 AM GMT
Weather Alert: कानों में फिर गूंजेगी बादलों के गरजने की आवाज, इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश
x
आईएमडी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। इतना ही नहीं, तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में 23 नवंबर को भी हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद जताई है।

देशभर में इन दिनों तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है, जिससे सर्दी का स्तर बढ़ता जा रहा है। सर्दी से बचाव को लोगों ने भी अब गर्म कपड़ों का इस्तेमाल शुरू कर दिया, जिससे बाजारों में भी बिक्री बढ़ गई है।

उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी देखने को मिल रही है, जिससे मैदानी हिस्सों में तापमान काफी नीचे लुढ़कता जा रहा है। दक्षिणी भारत के कई राज्यों में देर रात बारिश होने से तापमान काफी नीचे चल गया।

तमिलनाडु के कई इलाकों में बिजली की चमक और बादलों की गरज के साथ बारिश होने से यातायात प्रभावित हुआ। दूसरी ओर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों को अब बढ़ते प्रदूषष से राहत मिलती दिख रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाभ(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन इलाकों के लिए जारी किया गया अलर्ट

आईएमडी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी में आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। इतना ही नहीं, तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में 23 नवंबर को भी हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद जताई है। इस दौरान हवा करीब 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बहेगी।

दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ दबाव अब एक गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र में तब्दील होता दिखा। उत्तर पश्चिम दिशा में उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्रप्रदेश के तट की ओर आगे बढ़ा और कुछ और कमजोर दर्ज किया गया।

यहां होगी भारी बारिश

आईएमडी के अनुसार, बुधवार को आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। इतना ही नहीं, उत्तरी तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का प्रकोप दर्ज किये जाने की उम्मीद है।

रायलसीमा और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी हल्की छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा देखने को मिल सकती है। उत्तर पश्चिम से शुष्क और ठंडी हवाएं उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में जारी रहने की उम्मीद है।

Next Story