देश

Weather Forecast: ठिठुरन ने बढ़ाई पूरे उत्तर भारत की आफत, अगले 6 दिन इन राज्यों में ओले के साथ होगी बारिश

Ganga । DHNN
18 Jan 2023 4:36 AM GMT
Weather Forecast: ठिठुरन ने बढ़ाई पूरे उत्तर भारत की आफत, अगले 6 दिन इन राज्यों में ओले के साथ होगी बारिश
x
आईएमडी ने मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी के बीच पहाड़ों पर भारी बर्फबारी के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर रखी है।

इन दिनों देशभर में मौसम के बदलते तेजी से मिजाज ने लोगों का जीना दुश्वार कर रखा है, जिससे कहीं कड़ाके की सर्दी तो कहीं बारिश भी देखने को मिल रही है। देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में तो सर्दी का तांडव चल रहा है।

जिससे कई जिलों में तो शीतहलर का अवकाश घोषित कर रखा है। हिमालयन हिस्सों में देर रात बर्फबारी होने से तापमान माइनस में पहुंच गया है, जिससे लोग घरों से भी बाहर नहीं निकल रहे हैं।

सर्दी का आलम ऐसा है कि कई झीले भी बर्फ में बदल गई हैं। पश्चिमी यूपी में सुबह-सुबह घना कोहरा छाया रहा, जिससे हाईवे पर जाम की स्थिति बन गई और राहगीरों को मुसीबतों का सामना करना पड़ा।

दक्षिणी हिस्सों में कई जगह गरज के साथ बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट देखी गई। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में गरज के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां और बढ़ेगी सर्दी

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर भारत पहाड़ी हिस्सों में बर्फबारी का सीधा असर दिल्ली समेत कई मैदानी राज्यों में साफ दिख रहा है, जिससे तापमान और भी नीच जा सकता है।

कड़ाके की सर्दी के चलते दिल्ली के शेल्टर होम में भीड़ बढ़ने की संभावना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हिमाचल, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब और राजस्थान के कई हिस्सों में ओले के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि, 25 जनवरी के बाद कुछ राहत मिलने की संभावना जताई गई है।

यहां बर्फबारी के साथ होगी बारिश

आईएमडी ने मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी के बीच पहाड़ों पर भारी बर्फबारी के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर रखी है। आगामी दो दिन पहाड़ों पर कहीं बर्फबारी तो कहीं बारिश की संभावना जताई है।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज से 25 जनवरी के बीच बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। बर्फीली हवाओं से मैदानी इलाके के लोग भी ठिठुरन बढ़ने की संभावना है।

वहीं, एक एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के 21 से 25 जनवरी के बीच उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके चलते 21 तारीख के शुरुआती घंटों में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी रह सकता है।

इसके अलावा 23 और 25 जनवरी तक इसके और ज्यादा तेज होने की संभावना जताई है। 23 और 25 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान सहित उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही ठंडी हवाएं लोगों की दिक्कतों को और बढ़ाएंगी।

दिल्ली में सर्दी बढ़ाएगी आफत

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में रूह कंपकपाने वाली सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है। सर्दी से बचने के लिए लोग गर्म कपड़े और अलाव का सहारा ले रहे हैं। कई बेघर दिल्लीवासी अधिकारियों से ज्यादा सहायता नहीं मिलने की शिकायत भी कर रहे हैं।

सर्दी से बचने के लिए शेल्टर होम में भी भीड़ काफी बढ़ती दिख रही है। जानकारी के लिए बता दें कि 2 दिन पहले उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बादलों ने डेरा जमा लिया था, जिसके बाद कहीं-कहीं बारिश भी दर्ज की गई थी।

Next Story