देश

Weather Update: बर्फीली हवा के बीच डेरा डालेंगे काले बादल, अब इन राज्यों में होगी गरज के साथ तेज बारिश

Ganga । DHNN
18 Jan 2023 4:34 PM GMT
Weather Update: बर्फीली हवा के बीच डेरा डालेंगे काले बादल, अब इन राज्यों में होगी गरज के साथ तेज बारिश
x
आईएमडी के मुताबिक, पंजाब के सुदूर इलाकों में 22 जनवरी को बहुत हल्की बारिश होने संभावना जताई गई है।

भारत के उत्तरी इलाकों में इन दिनों सर्दी का सितम देखने को मिल रहा है, जिससे हर किसी के चेहरे पर ठिठुरन दिखाई दे रही है। लगातार गिरते तापमान ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है, जिससे पहाड़ों पर बर्फबारी भी दर्ज की जा रही है।

हिमालयन इलाकों में माइनस में तापमान दर्ज किया जा रहा है, जिससे नदी नाले और झीलें जम गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का प्रकोप देखने को मिल रहा है।

पश्चिमी यूपी, हरियाणा और पंजाब के कई हिस्सों में आज धूप खिली, जिससे तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दक्षिणी भारत के कई इलाकों में गरज के साथ बारिश होने से तापमान में काफी दर्ज की गई।

इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में शीतलहर और गरज के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन हिस्सों में जानिए मौसम का हाल

आईएमडी के मुताबिक, बर्फबारी और गरज के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। 19 और 20 जनवरी को उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों में तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ 21 जनवरी की रात से 25 जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालय इलाकों को प्रभावित करने की संभावना है। इससे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश की संभावना जताई है।

हिमालयी हिस्सों में 21 जनवरी से 25 जनवरी तक पहाड़ों पर बर्फबारी देखने को मिल सकती है। वहीं, मैदानी इलाकों में 22 जनवरी से 25 जनवरी तक बारिश की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में गरज के साथ बारिश बनेगी आफत

आईएमडी के मुताबिक, पंजाब के सुदूर इलाकों में 22 जनवरी को बहुत हल्की बारिश होने संभावना जताई गई है। इसके अलावा 23 जनवरी को कई इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

24 जनवरी को भी बारिश की गतिविधियां दर्ज की जा सकती है। 25 जनवरी को फिर सुदूर के इलाकों में बहुत हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं, 22 जनवरी को दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ में बहुत हल्की बारिश की संभावना जताई है।

23 जनवरी को ज्यादातर इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। 4 जनवरी को भी बारिश की उम्मीद जताई गई है। 25 जनवरी को दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ के सुदूर इलाकों में बहुत हल्की बारिश का प्रकोप देखने को मिल सकता है।

इन हिस्सों में होगी जमकर बर्फबारी

आईएमडी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में भी 21 जनवरी से बर्फबारी के साथ बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। 21 जनवरी को कुछ हिस्सों में बर्फबारी के साथ बारिश की संभावना जताई है।

22 जनवरी को अधिकतर जगहों पर हल्की बारिश या बर्फबारी देखन को मिल सकती है। इन दिनों प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है।

इसके साथी ही कश्मीर और हिमाचल के मुकाबले उत्तराखंड में मौसमी गतिविधियां कम होने की संभावन है। 23 जनवरी को प्रदेश के कुछ हिस्सों में मामूली बारिश होने की संभावना है।

वहीं, 24 जनवरी राज्य के कई इलाकों में हल्के से मध्यम बारिश या बर्फबारी का प्रकोप देखने को मिल सकता है। 25 जनवरी को इसमें फिर कमी दर्ज हो सकती है।

Next Story