क्योंकि सच जानना आपका हक़ है
क्योंकि सच जानना आपका हक़ है

2020 में इसरो शुरू करेगा अपना तीसरा मून मिशन, चंद्रयान-3 होगा प्रमुख आकर्षण

नई दिल्ली : साल 2020 भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के लिए बेहद अहम रहने वाला है. 2020 के लिए इसरो ने कुछ बड़ी योजनाएं बना रखी हैं. इस साल इसरो कुछ बड़े धमाके करने जा रहा है. 2020 के पहले ही दिन इसरो ने इस बारे में घोषणा की है.

सबसे बड़ी घोषणा तो यही है कि साल 2020 में इसरो चंद्रयान-3 शुरू करने जा रहा है. 2019 में इसरो के चंद्रयान-2 में आखिरी वक्त में गड़बड़ी आ गई थी. चंद्रयान-2 का लैंडर चांद की सतह पर उतरने ही वाला था, सिर्फ 2 किलोमीटर दूर रहते हुए उसका संपर्क इसरो से टूट गया.

हालांकि इसरो का मिशन पूरी तरह से नाकाम तो नहीं रहा. लेकिन जिस कामयाबी की उम्मीद थी, वो हासिल नहीं हो सकी. अब 2020 में उसे हासिल करने की तैयारी हो रही है. इसरो 2020 में एकसाथ 25 से ज्यादा मिशन में लगा है.

साल 2020 में इसरो के 25 मिशन

साल 2020 में इसरो 25 से ज्यादा मिशन पर काम करेगा. इसमें चंद्रयान-3 शुरू करने से लेकर गगनयान मिशन भी शामिल है. नए साल में इसरो एक बार फिर पूरी ताकत लगाकर मून मिशन शुरू करने वाला है. इसरो एक बार फिर चंद्रयान को चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करवाने की कोशिश करेगा.

इसरो के प्रमुख के सिवन ने इस बारे में घोषणा की है. उन्होंने कहा कि इसरो ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. बेंगलुरु में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में के सिवन ने इसकी कुछ जानकारी भी दी. 2020 में इस मिशन की शुरुआत होगी और ये 2021 तक अंजाम दिया जा सकेगा.

इसरो शुरू करेगा अपना तीसरा मून मिशन

2020 में इसरो अपना तीसरा मून मिशन शुरू करने जा रहा है. बुधवार को इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी गई है. के सिवन ने कहा है कि तीसरे मून मिशन में चंद्रयान-3 पर काम चल रहा है. ये चंद्रयान-2 की तरह ही होगा. उसी तरह से इसमें लैंडर, रोवर और प्रोपलशन होंगे. के सिवन ने कहा है कि चंद्रयान-3 का लॉन्च 2021 में हो सकता है.

के सिवन के घोषणा करने से पहले ही केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने चंद्रयान-3 शुरू करने का ऐलान कर चुके थे.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More