"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

मेकअप करने के लिए जरुरी हैं ये बातें, नुकसान से बचेगी स्किन

  

न्यूज़ डेस्क : मेकअप करना सभी महिलाओं को अच्छा लगता है. लेकिन इसी के साथ आपको खास बातों का ध्यान देना पड़ता है ताकि आपके लुक में कोई कमी न आये. मेकअप आपके चेहरे के दाग धब्बे को छुपाते हैं. लेकिन मेकअप से वास्तविक खूबसूरती तभी निखरती है जब मेकअप सही तरीके से किया गया है.

गलत तरीके से किया गया मेकअप ना सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को प्रभावित करता है बल्कि आपके वास्तविक लुक भी खराब करता है. जानिए सही तरीके. 

गर्मियों में मेकअप

गर्मियों के दिनों में मेकअप करते समय सबसे बड़ी समस्या पसीना और धूप की होती है. जिसके कारण मेकअप ज्यादा समय तक फेस पर नहीं टिक पाता. इसीलिए गर्मियों के दिनों में मेकअप करते समय वाटरप्रूफ मेकअप का इस्तेमाल करें. और मेकअप से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. इससे फेस पर आयल और पसीना कम आता है और UV Rays से भी बचाव होता है.

बरसात में मेकअप

बारिशों के दिनों में पानी के साथ-साथ ढेर सारी उमस भी रहती हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी मेकअप को लेकर झेलनी पड़ती है. क्यूंकि इन दिनों लंबे समय तक मेकअप फेस पर नहीं टिक पाता. इसके लिए मेकअप बेस सही तरीके से सेट करें. इसके लिए आप प्राइमर, फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल करके मेकअप बेस तैयार करें. और लास्ट में सेटिंग पाउडर लगाएं. इससे मेकअप बहेगा नहीं और लंबे समय तक टिका रहेगा.
 
सर्दियों में मेकअप

सभी मोसम के साथ सर्दियों के दिनों में भी ध्यान देना पड़ता है. अक्सर सर्द हवाओं के कारण त्वचा और होंठ रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में नार्मल मेकअप से परफेक्ट मेकअप लुक पाना संभव नहीं. सर्दियों में आप ब्राइट मेकअप का इस्तेमाल कर सकती हैं. जो कलर्स या प्रोडक्ट गर्मी में यूज नहीं कर सकते उन्हें सर्दियों में यूज किया जा सकता है. मेकअप के लिए आप मॉइस्चराइज युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. ये स्किन को ड्राई होने से बचाएगा और चमक भी देगा.

कॉस्मेटिक पर ध्यान दें

इन सब के अलावा मेकअप आप कभी भी करें. बस ध्यान रखें की मेकअप प्रोडक्ट्स केमिकल युक्त, एक्सपायर और लोकल क्वालिटी के नहीं होने चाहिए. कॉस्मेटिक हमेशा नेचुरल, अच्छी कंपनी के होने चाहिए. डिफेक्टिव मेकअप यूज करने से परेशानी आपको ही होगी. इससे स्किन पर समस्याएं हो सकती है. मेकअप प्रोडक्ट खरीदने के लिए सबसे बढ़िया है की आप इन्हे किसी ब्रांडेड कॉस्मेटिक स्टोर से खरीदे. 

Share this story