"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

इन उपायो से यकीनन, आप दस दिनों में कम कर सकते है दस किलो वज़न

  

डिजिटल डेस्क : आज कल की मसरूफ भरी लाइफ से लोगों को इतनी भी फुरसत नहीं मिलती कि वो अपने बारे में भी शांति से बैठ कर सोच सके . ऐसे में लोगों के लिए केवल एक ही चीज़ महत्वपूर्ण होती है, वो है धन कमाना.

इस धन के चक्कर में लोग अपने स्वास्थ्य को भी भूल जाते है. पर शायद लोगों को ये भी याद नहीं रह पाता कि जान है तो जहान है. वैसे आज कल के खाने का भी लोगों की सेहत पर उतना ही असर पड़ता है. अब लोग जंक फ़ूड तो बेहद पसंद करते ही है. साथ ही जंक फ़ूड का प्रयोग अब तो रोजाना लाइफ में भी होने लगा है, पर इन सबके चलते लोग अपने वज़न की तरफ ध्यान नहीं दे पाते.

अब आप ही सोचिये अगर पेट स्वस्थ नहीं होगा तो शरीर को कितनी सारी बीमारियां होने का खतरा रहता है. आज कल मोटापे की ये समस्या केवल एक की नहीं बल्कि ये समस्या तो हर घर में पायी जाती है, तो चलिए आज हम आपको बताते है कि आप मात्र दस दिनों में अपना वजन कैसे कम कर सकते है. 

योगा क्लास 

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने बढे हुए वजन को देख कर डर जाते है. अपने इस वजन को घटाने के लिए कभी कभी हम खुद ही अपने ट्रेनर भी बन जाते है. जिसके कारण आपको बाद में कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

इसलिए इस बात का ध्यान रखे कि कोई भी योगासन करने से पहले एक ट्रेनर के पास जरूर जाये. उसे अपने बढ़ते वजन की समस्या बताये और उनसे सलाह ले, इसके बाद योग करना शुरू करे, इससे आप अपना वजन आसानी से दस दिनों में घटा सकती है.

उपवास रखना 

इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि आप हर दिन उपवास रखे और खाना पीना छोड़ दे. बल्कि इसका मतलब ये है कि यदि आप शाम को योगा शुरू करे तो उससे पहले उपवास जरूर रखे. यदि पेट खाली रहेगा तो इसका असर भी उतना ही ज्यादा होगा.

वैसे भी जब हम सुबह के समय योगा करते है तो हमारा पेट बिलकुल खाली सा होता है. इसलिए शाम के लिए भी खुद के खाने को मैनेज करना बेहद जरुरी है. वैसे जितना हो सके हमेशा गुनगुना पानी ही पीजिये, कभी भी ठन्डे पानी का इस्तेमाल न करे, इसका असर भी अच्छा होता है.

मोटापे में कमी

इसका एक घरेलू नुस्खा भी है, जो हम हमेशा इस्तेमाल करते है. आप सुबह और शाम के समय एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद डाल कर उसका सेवन कर सकते है. ऐसा कहा जाता है कि जब नींबू गुनगुने पानी के साथ शरीर में जाता है तो इससे शरीर का फैट कम हो जाता है.

इन चीज़ों का करे सेवन 

खुद को फिट बनाने के लिए हमें कई चीज़ों का त्याग भी करना पड़ता है . जैसे कि बढ़ते वजन को कम करने के लिए आपको ठोस आहारों का प्रयोग बन्द करना पड़ेगा. आप दाल का उबला पानी पी सकते है. दोपहर के समय सलाद का प्रयोग कर सकते है. सुबह के समय केले को छोड़ कर आप किसी भी फल का जूस पी सकते है, इससे आपका शरीर तो ताज़ा रहेगा ही बल्कि आपका वजन भी कम होने लगेगा.

बाहर के भोजन का न करे सेवन

जब आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हो तो ऐसे समय में आपको बाहर के मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करना है. इससे आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर सकता है. याद रखे कि ऐसे भोजन में कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है.

एक खास बात ये भी है कि आपको दिन भर कुछ न कुछ खाते नहीं रहना है, आप दिन में दस बार जरूर खा सकते है लेकिन केवल थोड़ा सा. केवल पेट भरने के लिए बार बार भोजन का सेवन न करे. इससे भी आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. फ़ालतू समय में ज्यादा खाने से भी फैट में वृद्धि होती है, इसलिए इस बात का ध्यान रखे.

काली मिर्च का प्रयोग 

आपको अपने खाने में सलाद का प्रयोग करने की अनुमति तो जरूर मिलती ही है. इसलिए आप कच्चे प्याज और टमाटर पर हलकी सी काली मिर्च का पाउडर डाल कर इसका सेवन जरूर करे. हो सके तो रात को खाने से पहले ही आप इसका सेवन कर सकते है, काली मिर्च भी स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है. साथ ही वजन कम करने में भी सहायक होती है.

देशी गाय का दूध

आपको जान कर हैरानी होगी कि हमारे वैज्ञानिको का मानना है कि देशी गाय का दूध पीने से वजन कम होता है. वही दूसरी तरफ भैंस का दूध इंसानो के लिए सही नहीं होता. इसलिए हमेशा देशी गाय के दूध का ही इस्तेमाल करे.

ग्रीन टी का प्रयोग 

वैसे तो ग्रीन टी का प्रयोग बहुत कम लोग ही करते है. हमारे देश के ज्यादातर लोग तो दूध की चाय पीना और दूध पीना ही पसंद करते है. पर ये सच है कि यदि दूध से बनी चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन किया जाये तो इससे भी वजन कम होता है. साथ ही खूबसूरती भी बढ़ती है, इसलिए हो सके तो आप ग्रीन टी का ही सेवन करे.

अपने वजन को कम करने के लिए आप कई तरह की दवाईयों का इस्तेमाल तो करते ही है. अब एक बार ये उपाय भी करके देख लीजिये. वैसे भी कहते है कि योग ही हर रोग का इलाज है. इसलिए आप भी अपने भोजन का सही मात्रा में प्रयोग कर योग की इन विधियों को अपना सकते है.

अगर हो सके तो अपना वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर आसन ही चुनिए, यकीन मानिये इन उपायो से आपको दस दिन में अपने वजन में कमी जरूर नजर आएगी, एक बार इस्तेमाल करके तो देखिये .

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story