"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

काम की खबर : आपकी सेक्स लाइफ बर्बाद कर सकती हैं आपकी ये एक चीज़ 

  
काम की खबर : आपकी सेक्स लाइफ बर्बाद कर सकती हैं आपकी ये एक चीज़ 

डिजिटल डेस्क : अक्सर देखा जाता है कि लोग अपनी सेक्स लाइफ से संतुष्ट नहीं होते हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। हम सभी सेक्स से जुड़ी किसी भी समस्या को सबसे बड़ा मानते हैं। सेक्स से जुड़ी समस्या पर तुरंत ध्यान नहीं दिया तो आगे चलकर बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है।

आपको ये पता होना चाहिए कि कई स्वास्थ्य बीमारियां भी आपकी सेक्स लाइफ पर बुरा असर डालती हैं। ऐसी ही कुछ बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी सेक्स लाइफ बर्बाद कर सकती हैं। आपकी लाइफस्टाइल में कई चीजे ऐसी हैं जो सेक्स क्षमता को प्रभावित करती हैं, लेकिन कुछ चीजें डायरेक्ट प्रभाव (Health Care Tips) डालती हैं.

ऐसी ही एक आदत है स्मोकिंग जिससे सेक्स लाइफ (Cigarettes Ruins Your Sex Life) पर सबसे बुरा प्रभाव पड़ता है. सेक्स लाइफ खराब होने की वजह से पति-पत्नी के बीच दूरी बन जाती है. ये बस पुरुषों के लिए नहीं है बल्कि महिलाओं को भी अच्छे सेक्स लाइफ के लिए खान-पान का ध्यान रखना चाहिए.

सेक्स का सबसे बड़ा दुश्मन स्मोकिंग 

पुरुषों को खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहिए. पुरुषों को कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए. वरना आपके सेक्स पावर में कमी आ जाएगी. इसके अलावा पुरुषों में नपुंसकता का खतरा हमेशा बरकरार रहता है. ध्यान रखिए कि स्मोकिंग (Sex And Smoking) को सेक्स का सबसे बड़ा दुश्मन कहा जाता है.

पुरुषों के प्राइवेट पार्ट पर भी असर

स्मोकिंग स्वस्थ्य के लिए कई तरह से नुकसानदायक (sex and smoking) है. इससे खून के संचालन में बहुत परेशानी होती है. इतना ही नहीं पुरुषों के प्राइवेट पार्ट पर भी इसका असर पड़ता है और यह सही ढंग से अपना आकार नहीं ले पाता है जिससे उन्हें इरेक्शन में दिक्कत आती है. स्मोकिंग से पुरुषों में शीघ्र पतन जैसी समस्या भी होती है.

सेक्स ड्राइव को करती है प्रभावित 

दरअसल तंबाकू वाले पदार्थ के सेवन से इसमें मौजूद निकोटीन पुरुषों की सेक्स ड्राइव को प्रभावित करती है. इससे कामेच्छा कम होने लगती है. एक शोध के अनुसार स्मोकिंग पुरुषों में इनफर्टिलिटी (नपुंसकता) का सबसे बड़ा कारण है. साथ ही तंबाकू स्पर्म में मौजूद एग्स/ डीएनए को हार्म भी करती है. 

पार्टनर रहता है असंतुष्ट 

पुरुषों में इससे इनफर्टिलिटी कम होती है आपके पिता बनने के सपने पर पानी फिर जाता है. स्मोकिंग की वजह से सेक्स के साथ फेफड़ों पर भी बुरा असर पड़ता है. इससे सांस लेने में तकलीफ होती है. इतना ही नहीं इससे सेक्स के दौरान जल्दी थकान होने लगती है. जिससे आप अपने पार्टनर को संतुष्ट करने से पहले ही ढेर हो जाते हैं.

वैस्कुलर डिजीज

वैस्कुलर डिजीज के चलते हमारे जननांगो में ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं होता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर आदि कि समस्या होने लगती है। इन बीमारियों के कारण ही ब्लड का फ्लो ठीक नहीं होता है और उत्तेजना की कमी हो जाती है।

मेनॉपॉज

महिलाओं में मेनॉपॉज के कारण उनकी सेक्स के प्रति दिलचस्पी कम होने लगती है। बता दें कि मेनॉपॉज के चलते महिलाओं के शरीर में हॉर्मोंस बदलते हैं, इस कारण महिलाओं की क्षमता घटने लगती है। इसलिए उनका सेक्स करने का मन नहीं होता है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story