"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपचार

  

डिजिटल डेस्क : हम सब की आदत है कि हम अपने चेहरे को संवारने में ही लगे रहते हैं, ऐसा करते समय हम अपनी गर्दन के कालेपन  (Neck Darkness) को हमेशा ही नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन जब कभी कोई हमारी गर्दन के कालेपन का मजाक बनाता है, तब हमें काफी शर्मिंदगी महसूस होती है।

अगर आप भी इस अपमान से बचना चाहती हैं तो आप आज से ही अपनी गर्दन को साफ करना शुरू कर दें।

आइए आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी गर्दन ( Neck Darkness Remedies)  को चमका सकते हैं।

बादाम

बादाम हमारी त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। आप इसका पेस्ट तैयार करने के लिए थोड़े से बादाम लेकर उन्हें ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच शहद और दूध मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपनी गर्दन में लगाएं। 

ऐलोवेरा

ऐलोवेरा का इस्तेमाल करके त्वचा की डेड स्किन दूर होती है। इसका इस्तेमाल करके आप अपनी गर्दन को साफ कर सकती हैं। इस रस को आप कम से कम 20 मिनट तक अपने गर्दन में लगा सकते हैं। अगर आप इस पेस्ट का इस्तेमाल सप्ताह में दो से तीन बार करते हैं, तो ऐसा करने से आपकी गर्दन साफ हो जाएगी।

अखरोट

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए आप अखरोट का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप अखरोट को पीस लें और फिर इसके चुरे में दही मिलाकर गर्दन में लगाएं। 10 से 15 मिनट के बाद आप अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ कर लें।

खीरा

खीरा आपकी त्वचा के रंग को साफ करता हैं। खीरे के रस को अगर आप अपने गर्दन में लगाते हैं तो ऐसा करने से गर्दन का कालापन दूर हो जाता है।

नींबू का रस

नींबू हमारी त्वचा की डेड सेल्स को खत्म करती है, इस बात को तो आप जानते ही होंगे, आप नींबू के रस को निकाल कर रूई की मदद से अपनी गर्दन की त्वचा पर लगा लें। ऐसा करने से गर्दन का कालापन (Neck Darkness) दूर हो जाएगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story