"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

अगर आपको भी लगता है कि आपका दिमाग कमजोर है तो अपनाएँ केवल एक चम्मच यह घरेलू नुस्खा

  

डिजिटल डेस्क : पृथ्वी पर पाए जाने वाले सभी जीवों में एक इंसान ही है जिसमे सोचने- समझने की क्षमता है। इंसान के पास एक उच्च किस्म का दिमाग होता है। लेकिन हर व्यक्ति का दिमाग एक तरह का नहीं होता है।

किसी का दिमाग तेज होता है तो किसी का दिमाग कमजोर होता है। हालांकि प्रकृति ने सबको एक सामान ही दिमाग दिया हुआ है, लेकिन कई लोग अपने दिमाग का ठीक तरह से उपयोग नहीं कर पाते हैं।

ऐसा नहीं है कि वह उपयोग नहीं करना चाहते हैं लेकिन कुछ कारणों से वह नहीं कर पाते हैं।

अगर आपको भी लगता है कि आपका दिमाग कमजोर है और आप चीजें जल्दी भूल जाते हैं या याद नहीं कर पाते हैं तो चिंता की कोई जरुरत नहीं है। आज हम आपके लिए एक ऐसा ही सस्ता और घरेलू उपाय लेकर आये हैं, जिससे आपके दिमाग सम्बन्धी सभी समस्यायों को हल किया जा सकता है।

इसके माध्यम से आपके दिमाग को मजबूती मिलती है और केवल दिमाग ही नहीं या दवा आपको सर्दी में होने वाले बुखार और जुकाम जैसी बिमारियों से भी कोसो दूर रखने में सहायक है। इसके रोजाना उपयोग से माइग्रेन को भी दूर किया जा सकता है। आइये जानते हैं क्या है दवा?

सामग्री :

  • 30 ग्राम बिना छिलके का बादाम
  • 30 ग्राम खसखस
  • 14 ग्राम बड़ी इलायची के बीज
  • 14 ग्राम प्रवाल भस्म
  • 1750 मिली ग्राम (14 रत्ती) स्वर्ण बंग

बनाने की विधि :

इसको बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं है। इसको बनाने की विधि बहुत ही आसान है। सबसे पहले बादाम, खसखस और बड़ी इलायची को बारीक़ पीस लें, अब स्वर्ण बंग और प्रवाल भस्म को इसमें अच्छी तरह से मिला लें। सब मिलाने के बाद इसे एक साफ कांच के बर्तन में भरकर रख दें। कुछ समय बाद यह उपयोग के लिए बिलकुल ही तैयार है। (और पढ़ें – बादाम के औषधीय गुण)

उपयोग का तरीका :

इस दवा के 2 ग्राम को प्रातः काल मक्खन और मिश्री के साथ सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है। इस दवा का लगातार एक महीने प्रयोग करने से आपको लाभ जल्द ही देखने को मिलेगा।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story