"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

अगर आप भी अपनी त्वचा चमकाना चाहते हैं तो क्रीम का चक्कर छोडिये और अपनाइए ये घरेलू उपाय!

  

डिजिटल डेस्क : हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा साफ़ और चमकता हुआ हो, अच्छा चेहरा ना बल्कि खूबसूरती का पैमाना है बल्कि यह व्यक्ति में एक अलग तरह का आत्मविश्वास पैदा करता है। नर्म और मुलायम त्वचा की चाहत सबको होती है, चाहे वह पुरुष हो या स्त्री।

प्रचिम काल में लोग अपने चेहरों की देखभाल प्राकृतिक तरीके से करते थे और आयुर्वेद के प्रयोग से अपनी त्वचा निखारते थे। आज लोग इतने व्यस्त हो गएँ हैं कि उनके पास समय ही नहीं है इन सबके लिए। वह चेहरे की देख- भाल के लिए बाजार में बिकने वाली क्रीम का सहारा लेने लगे हैं। इससे ना सिर्फ चेहरे की प्राकृतिक चमक खो जाती है बल्कि त्वचा रूखी भी हो जाती है।

आज भारत के आयुर्वेद की ताकत को पूरी दुनिया स्वीकार कर रही है, जबकि हम विदेशी उत्पादों के चक्कर में पड़े हुए हैं। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहें हैं जिसका प्रयोग करके आप अपने चेहरे की खोई हुई चमक दुबारा पा सकते हैं।

केला 

केला हमारी त्वचा के लिए नमी का एक अच्छा कारक है। सबसे पहले कुछ पके हुए केले को अच्छी तरह से पिस लेने के बाद उसे चेहरे पर फेसपैक की तरह लगा लेना चाहिए। 15 मिनट के बाद इसे धो लेना चाहिए, चेहरा धोने के बाद रक्त चन्दन का लेप लगाना चाहिएयह रंग निखारने के लिए बहुत ही अच्छा उपाय होता है (skin care home remedies get fair skin)।

स्ट्राबेरी

स्ट्राबेरी के पके हुए फलों को अच्छी तरह से पिस कर इसका लेप बना लें। इसको 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ देना चाहिए, बाद में पानी से चेहरे को धो लें। यह चेहरे के लिए औषधि की तरह होता।

शहद

चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए आधे चम्मच शहद में दो चम्मच टमाटर के रस को मिलाकर लगाना चाहिए। 20 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें, चेहरा किसी राजकुमारी की तरह खिला- खिला दिखने लगेगा।

कई जगहों पर चेहरे को चमकाने के लिए शहद का इस्तेमाल किया जाता है। जानकारों के अनुसार बेसन, शहद, जैतून, दूध मलाई को मिलाकर बनाया गया फेस पैक चेहरे के लिए बहुत अच्छा होता है।

फेशपैक को बनाने के लिए करीब 3 चम्मच बेसन, दूध की मलाई, शहद और जैतून के तेल की 1-1 चम्मच मात्रा को आपस में मिलायें। इस फसपैक को चेहरे पर करीब 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़े, उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। चेहरा चाँद की तरह चमकने लगेगा।

दही और  टमाटर

चेहरे और गर्दन को चमकाने के लिए इन जगहों पर 4 चम्मच दही और 2 चम्मच टमाटर के रस का मिश्रण बनाकर लगायें। सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो लेना चाहिए, चेहरा और गर्दन चमका उठता है।

चेहरे को खुशनुमा बनने के लिए ½ काम्मच दूध के मलाई में 1 चम्मच बादाम के तेल में कुछ बूंदे नीम्बू का रस मिलकर लगाया जा सकता है। गुजरात में महिलाएँ ये तरीका काफ़ी समय से अजमा रही है। यह बहुत ही असरदार होता है। 

1 चम्मच निम्बू के रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर लगायें और आधे घंटे बाद उसको साफ सूती कपडे से या रुई से साफ कर लें। इससे चेहरे की नमी बरकरार रहती है और चमक भी आ जाती है।

एलोवेरा की पत्तियों से उसका गूदा निकलकर उसमे कुछ निम्बू की बूंदे मिलाकर लगाने से चेहरे की खोई हुई नमी को पाया जा सकता है।

दक्षिण भारत में औरतें रक्त चंदन को नारियल की मलाई के साथ मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाती हैं, उनके अनुसार ऐसा करने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है और त्वचा मुलायम रहती है।

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story