"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

होंठों का कालापन करना चाहते है दूर, तो अपनाये ये आसान घरेलू उपाय और बनाये अपने होंठों को बेहद खूबसूरत

  

डिजिटल डेस्क : इस दुनिया में शायद ही कोई लड़की ऐसी होगी जो सुंदर न दिखना चाहती हो . वैसे लड़की की सुंदरता उसके चेहरे से आंकी जाती है. ऐसे में हर लड़की अपना चेहरा जितना हो सके उतना खूबसूरत रखने की कोशिश करती है.

खास कर अपने होंठों को आकर्षित बनाने की कोशिश करती है. अब सर्दियों के दिनों में कई बार लिप बाम का इस्तेमाल करके वो अपने होठों के कालेपन को दूर करने की कोशिश जरूर करती है, पर इसका नतीजा कुछ खास नहीं निकलता.

इसलिए हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते है होंठों का कालापन दूर करने के आसान घरेलू उपाय.  साथ ही इन उपायो से आपके होंठ बेहद खूबसूरत भी हो जायेगे.

मलाई और हल्दी

अब मलाई का प्रयोग तो हम हमेशा करते ही है. पर इसका सही तरह से कैसे इस्तेमाल करना है, ये हम आपको यहाँ बताते है. दूध की मलाई में थोड़ी सी हल्दी डाल कर आप उसे मिक्स करे. इसे अपने होंठों पर कई दिनों तक नियमित रूप से लगाते रहे, इससे आपके होंठों का कालापन तो दूर होगा ही पर आपके होंठ मुलायम भी हो जायेगे.

कच्चा दूध और केसर

आप कच्चे दूध में केसर मिला कर इसका इस्तेमाल कर सकती है. वैसे भी केसर का दूध में प्रयोग हमेशा फायदेमंद ही होता है. इसे रोजाना अपने होंठो पर लगाए. इसके बाद आपके होंठ न केवल खूबसूरत बल्कि और आकर्षित भी हो जायेगे. पर ध्यान रखे कि केसर को पीस कर ही कच्चे दूध में मिलाये .

शहद का प्रयोग

अगर शहद की बात की जाये तो, इसकी हलकी हलकी मिठास से आपके होंठो का कालापन भी दूर हो सकता है. यानि कि शहद को एक उंगली में लेकर उसे होंठो पर लगाते रहे. ये प्रक्रिया रोजाना दिन में दो बार दोहराये. इससे आपके होंठ चमकदार और मुलायम हो जायेगे.

नींबू का प्रयोग

इस उपाय में आपको नींबू का रस पीना नहीं है. बल्कि नींबू को अपने होंठों पर रगड़ना है. जिस तरह से नींबू वजन घटाने में सहायक होता है. साथ ही त्वचा को खूबसूरत भी बना देता है. वैसे ही नींबू को होठों पर रगड़ने से होंठो का कालापन भी दूर हो जाता है. पर याद रहे कि हमेशा निचोड़े गए नींबू को ही रगड़ने के लिए प्रयोग में लाये.

गुलाब की पंखुड़ी और गिल्सरीन

जिस तरह से होंठों की तारीफ करने के लिए हमेशा गुलाब के फूलो का ही जिक्र किया जाता है. वैसे ही होंठो को खूबसूरत बनाने के लिए भी इनका इस्तेमाल होता है. जी हां आप गुलाब की पंखुड़ियों को पीस कर गिल्सरीन में मिला ले.

इस लेप को आप रात को सोते समय अपने होंठों पर लगा कर सो जाये. सुबह उठ कर इसे धो ले. कुछ ही दिनों तक इस प्रयोग से आपके होंठ गुलाब की तरह चमकदार हो जायेगे.

ऑलिव ऑयल और वैसलीन

यदि जैतून के तेल में वैसलीन मिला कर दिन में कम से कम तीन चार बार, इसे होंठों पर लगाया जाये तो इससे फटे होंठों से राहत मिलती है. वैसे इस लेप को 4 , 5 दिन लगातार लगाने से होंठों की दरारें भी कम हो जाती है. साथ ही होंठ हलके से गुलाबी भी होने लगते है. इसलिए इस उपाय से आप अपने फटे होंठों में सुधार ला सकते है.

अंडे की जर्दी 

कुछ लोग अंडे का प्रयोग नहीं करते. इसलिए वो दूसरे उपायों का प्रयोग कर सकते है. वैसे तो अंडे से बहुत लाभ मिलते है. इससे सेहत तन्दरुस्त रहती है. लेकिन होंठों के लिए इसका इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता है.

यदि होंठों पर अंडे की जर्दी का लेप लगाया जाये तो होंठों का कालापन दूर हो जाता है. साथ ही काफी लंबे समय तक होंठों की चमक कायम रहती है. इसलिए आप इस उपाय का इस्तेमाल भी कर सकते है.

ये सब उपाय केवल लड़कियों के लिए नहीं है. बल्कि लड़के भी इनका इस्तेमाल कर सकते है. वैसे भी आज कल लड़के भी लड़कियों से कम नहीं है. वो भी अपने चेहरे को लेकर उतना ही सतर्क रहते है जितनी कि लड़कियां.

इसलिए अपने होंठों को सुरक्षित रखने के लिए होंठों का कालापन दूर करने के लिए इन उपायों का इस्तेमाल करे.  बनाये अपने होंठों को बेहद खूबसूरत और अपनी मुस्कान की सुंदरता भी बढाईये .

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story