"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

खूबसूरत त्वचा के लिए गर्मी में करें पुदीने का इस्तेमाल..

  

न्यूज़ डेस्क : गर्मियों के मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में हर चीज़ ठंडी इस्तेमाल कर ते हैं हम. छाछ-दही जैसी चीजों के साथ अक्सर हम पुदीनें का सेवन करना पसंद करते है जो गर्मी के मौसम में शरीर में ठंडकता प्रदान करता है.

वहीं पुदीने में कई तरह के गुण होते है जो आपकी सेहत के लिए तो फायदेमंद ही साथ ही पुदीना आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाता है. पुदीना खाने के कई लाभ होते हैं और लेकिन इसे आप अपनी खूबसूरती के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आइये जानते हैं इसके फायदे. 

आपको पुदीने के साथ एक केले की जरुरत होगी. साथ ही 2 टेबलस्पून मसला हुआ केला लेंवे, 10-12 पुदीने की पत्तियों को इस्तेमाल में लेंवे.

आप इस तरह से पैक तैयार करें

केला और पुदीने की पत्तियों को एक साथ साथ ब्लेंड कर लेंवे इस पेस्ट को तैयार करने के बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे पर फेसपैक की तरह से इस्तेमाल करें 15-30 मिनट तक चेहरे पर लगाएं रखने के बाद चेहरे को धो लेंवे सप्ताहभर में आपको अपनी स्किन के लिए फर्क नजर आने लगेगा.

इसके अलावा गर्मी में अगर आप ऑयली स्किन की परेशानी से परेशान है तो इस तरह से अपनी स्किन के लिए पुदीने का इस्तेमाल करें

  • 2 टेबलस्पून दही
  • 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी
  • 10-12 पुदीने की पत्तियों को लेंवे.

पुदीने की पत्तियों को लेकर सिल बट्टे पर पीस लेंवे इस पीसी हुई पत्तियों को दही व मुल्तानी में मिक्स करें इस मिश्रण का इस्तेमाल अपने चेहरे पर 20 तक करें और 20 मिनट बाद चेहरे को धो लेंवे आपको सप्ताहभर में अपनी स्किन के लिए फर्क नजर आने लगेगा.

दही त्वचा को हाइड्रेट रखने का काम करता है मुल्तानी मिट्टी भी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है अगर इसमें पुदीने का भी यूज किया जाए तो आपकी स्किन बेहद खूबसूरत निखरी हुई रहेगी साथ ही ऑयली स्किन की परेशानी भी दूर होगी.

Share this story