लाइफ़स्टाइल

जली हुई लोहे की कढ़ाही को केवल सिर्फ 1 चीज 3 मिनट में चमकाएं चांदी की तरह, नहीं होगा पैसा खर्च

Ganga
18 March 2023 9:15 PM GMT
जली हुई लोहे की कढ़ाही को केवल सिर्फ 1 चीज 3 मिनट में चमकाएं चांदी की तरह, नहीं होगा पैसा खर्च
x
कई बार कढ़ाई के ज्यादा जल जाने के बाद हम उसे कितना भी साफ कर ले लेकिन वह अच्छे से साफ नहीं हो पाता है।

खाना बनाते वक्त हमने अक्सर यह पाया है कि हमारी लापरवाही की वजह से खाना और कढ़ाई दोनों कई बार जल जाते हैं। इससे न केवल हमारा खाना का स्वाद खराब होता है बल्कि कढ़ाई भी जल जाता है।

हालांकि जले हुए कुकर को साफ करना उतना मुश्किल नहीं है लेकिन जले हुए कढ़ाई को साफ करने में हमे काफी मेहनत लग जाता है। कई बार कढ़ाई के ज्यादा जल जाने के बाद हम उसे कितना भी साफ कर ले लेकिन वह अच्छे से साफ नहीं हो पाता है।

अगर आप भी अपनी जली हुई कढ़ाई से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए इस खबर के जरिए कुछ ऐसे उपाय लाए हैं जिससे आप अपनी कढ़ाई को चमका सकेंगे।

इस लेख के जरिए हम आपको ईट की मदद से कढ़ाई को साफ करने के तरीके बताएंगे। तो चलिए जानते हैं कैसे ईट से साफ करें अपनी जली हुई कढ़ाई को।

प्याज का रस और ईट का करें इस्तमाल

प्याज के रस और ईट के इस्तेमाल से जली हुई कढ़ाई को साफ करने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी में प्याज का रस एकत्रित करना होगा। अब इस कटोरी में आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा, एक कप गर्म पानी और सिरका को डालकर मिला ले।

अब इस मिश्रण को जली हुई कढ़ाई में डालकर कुछ मिनटों तक छोड़ दें। फिर ईट की मदद से जली हुई कढ़ाई को घिसकर साफ कर ले।

सिरका और ईट से करें कढ़ाई साफ

सिरका और ईट से जली हुई कढ़ाई को साफ करने के लिए सबसे पहले आपको एक कटोरी लेना होगा। इस कटोरी में अब आधा कप विनेगर और आधा कब पानी डालें। उसके बाद इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर ले।

जली हुई कढ़ाई में इस मिश्रण को डालकर कम से कम 10 मिनट तक छोड़ दे। 10 मिनट पूरा हो जाने के बाद कढ़ाई को गैस पर चढ़ा कर दो से 3 मिनट तक गर्म होने दे।

गैस से उतारने के बाद कड़ाई से पानी निकालकर इसे ईट की मदद से रगड़ रगड़ कर साफ़ करें। इस प्रक्रिया को अपनाते भी आपकी जली हुई कढ़ाई साफ हो जाएगी।

Next Story