लाइफ़स्टाइल

रिश्तों मे दूरियां पैदा कर सकती हैं आपकी ये आदतें, अपनों से भूलकर भी न करें ऐसा व्‍यवहार

Ganga । DHNN
23 Nov 2022 4:30 AM GMT
रिश्तों मे दूरियां पैदा कर सकती हैं आपकी ये आदतें, अपनों से भूलकर भी न करें ऐसा व्‍यवहार
x
कई लोग दोस्तों या परिवार के सदस्यों के सामने उनकी जमकर तारीफ करते हैं। लेकिन उनके जाते ही लोग गपशप करने लगते हैं और उनमें दोष निकालने लगते हैं।

सभी लोगों का व्यवहार एक दूसरे से काफी अलग होता है। कुछ लोग बहुत ही मिलनसार स्वभाव के होते हैं तो कई लोग गलत आदतों के कारण जल्दी दोस्त नहीं बना पाते हैं। जाने-अनजाने हमारी कुछ आदतें भी रिश्तों में दूरियां पैदा कर देती हैं।

कई बार लोगों की कुछ बुरी आदतें उनके रिश्तों पर भारी पड़ जाती हैं। जिससे लोग आपसे दूरी बनाने लगते हैं। हम चाहकर भी रिश्तों में बनी इन दूरियों की असल वजह नहीं ढूंढ पा रहे हैं। हालांकि आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों से अपने व्यवहार को चेक कर बुरी आदतों में सुधार कर सकते हैं।

कूल और बोरिंग की परिभाषा बदलें

जीवन में कूल और बोरिंग बिहेवियर के बारे में सबके अपने-अपने विचार होते हैं। ऐसे में कुछ लोग लेटेस्ट फैशन ट्रेंड को फॉलो करने और शराब या सिगरेट पीने जैसी आदतों के शौकीन लोगों को कूल मानने की गलती कर बैठते हैं।

वहीं जिन लोगों को इन चीजों में दिलचस्पी नहीं होती उन्हें बोरिंग की कैटेगरी में रखा जाता है। लेकिन लोगों के व्यवहार को मापने का यह पैमाना बिल्कुल गलत है। ऐसे में कूल और बोरिंग की परिभाषा सुधार कर आप लोगों के करीब आ सकते हैं

दोहरे मापदंड नहीं रखते

कई बार लोग परिवार और दोस्तों के साथ होने पर जमकर प्यार, दया, अच्छाई और सही-गलत की सीख देते हैं। लेकिन मौका मिलने पर यही लोग दूसरों के साथ गलत व्यवहार करने से भी नहीं हिचकिचाते।

ऐसे में आपका यह बर्ताव लोगों को आपसे दूर कर सकता है। साथ ही आप सबका सम्मान करके दूसरों की नजरों में भी अपना सम्मान बढ़ा सकते हैं।

दोष निकालने से बचें

कुछ लोगों को अक्सर दूसरों में कमियां निकालने की आदत होती है। हालांकि दूसरों में कमियां निकालना आपकी नकारात्मक सोच को दर्शाता है। इसलिए सबका दिल जीतने के लिए हमेशा लोगों के प्रति अपनी सोच सकारात्मक रखें। साथ ही लोगों से बात करते समय गलत शब्दों का प्रयोग न करें।

गपशप करना बंद करो

कई लोग दोस्तों या परिवार के सदस्यों के सामने उनकी जमकर तारीफ करते हैं। लेकिन उनके जाते ही लोग गपशप करने लगते हैं और उनमें दोष निकालने लगते हैं।

जिस वजह से ज्यादातर लोग गॉसिप करने वालों से दूर रहना पसंद करते हैं। इसलिए आपके लिए यही बेहतर है कि आप दूसरों की चुगली करने और उनकी पीठ पीछे बुराई करने की आदत छोड़ दें।

तुलना से बचें

कई लोगों की आदत होती है कि वे एक इंसान की दूसरे से तुलना करते हैं। लेकिन आपकी यह आदत आपके करीबियों को ठेस पहुंचा सकती है। वहीं दूसरी ओर बार-बार चोटिल होने के बाद लोग आपसे दूरी बनाने लगते हैं। ऐसे में दोस्तों या परिवार के सदस्यों की तुलना करने से बचकर आप सभी को अपने करीब रख सकते हैं।

Next Story