लाइफ़स्टाइल

बहुत खास लिए खीर और लड्डू, आज बिना मेहनत बनाएं तैयार करें टेस्टी गाजर का हलवा, करीना भी हैं इसकी दीवानी

Ganga । DHNN
20 Jan 2023 12:30 PM GMT
बहुत खास लिए खीर और लड्डू, आज बिना मेहनत बनाएं तैयार करें टेस्टी गाजर का हलवा, करीना भी हैं इसकी दीवानी
x
चाहे मौसम कितना भी ठंडा क्यों ना हो जाए अगर आपको आपके पसंद का गाजर का हलवा मिल जाए तो आपके चेहरे में एक अलग ही खुशी मिलेगी।

Gajar Ka Halwa Recipe : बाजार में भरपूर मात्रा में गाजर ठंड के दिनों में देखने को मिलती है। ऐसे में लोग गाजर से सूप, गाजर के अचार, गाजर की चटनी, गाजर और आलू की सब्जी के अलावा गाजर के पराठे और गाजर के हलवा बनाया जाता है।

सर्दी के दिनों में गाजर के हलवे को सर्दियों का शाम माना जाता है। बहुत से लोग गाजर का नाम सुनते ही खुश हो जाते हैं गाजर का हलवा कड़कती ठंड में हमारे खुशी का इलाज है।

चाहे मौसम कितना भी ठंडा क्यों ना हो जाए अगर आपको आपके पसंद का गाजर का हलवा मिल जाए तो आपके चेहरे में एक अलग ही खुशी मिलेगी। आपको बता दें कि गाजर का हलवा घर में सभी को खूब पसंद आता है।

लेकिन इसे बनाना इतना आसान नहीं है बहुत ही महिलाओं का यह शिकायत रहता है कि इसे बनाने में बहुत समय की खपत होती है और बहुत झंझट लगता है, साथ ही महिलाओं का यह भी शिकायत रहा है कि गाजर के हलवा बनाते वक्त जब भी वह दूध डालती हैं।

तो दूध फट जाता है। ऐसे में आपके इन समस्याओं का हम आज के इस लेख में समाधान लेकर आए हैं आज के इस लेख के माध्यम से आपके घंटों की मेहनत को कम समय में निपटा सकते हैं।

आप गाजर का हलवा इन तरीकों के माध्यम से बहुत आसानी से कम से कम समय में बिना परेशानी के बना सकते हैं। गाजर के हलवे को बनाने में आपको ज्यादा समय और सामग्री दोनों की आवश्यकता नहीं होगी।

इसे आप इस तरीके से बनाएं कि आपके घर वाले उंगली चाटते भी रह जाएं और आपके समय भी बर्बाद ना हो, तो आइए जानते हैं गाजर के हलवे बनाने की स्पेशल ट्रिक के बारे में।

गाजर का हलवा बनाने के लिए सामग्री

  • 5 किलो गाजर
  • 1 किलो दूध
  • 1 किलो मावा या फिर खोवा
  • आधा कप देसी घी
  • ढाई सौ ग्राम काजू किसमिस बादाम पिस्ता
  • स्वाद अनुसार चीनी

गाजर का हलवा बनाने के लिए विधि

गाजर का हलवा बनाने के लिए आपको गाजर को अच्छे से धो कर कद्दूकस कर लेना है। इसके बाद आप गैस में एक बड़ी कढ़ाई रखना है। गर्म हो जाने के बाद इसमें आधा कब घी डाल कर गाजर को डालकल 15-20 मिनट के लिए भूने।

इसके बाद आप इसमें 1 लीटर दूध डालकर सूखने तक पकाएं जब अच्छे से गाजर और दूध पककर सूख जाए तब उसमें आप चीनी डालें और फिर उसे सूखने तक एक बार और पकाएं।

इसके बाद आप गैस को बंद करके कड़ाही में से हलवा निकालकर किसी बर्तन में रखें। अब इसमें आपको खोवा और ड्राई फ्रूट्स मिलाना है, थोड़ी देर और पकाएं ताकि खोवा का पूरा स्वाद, गाजर के हलवे में अच्छे से घूल मिल जाए फिर आप इसे गरमागरम सर्व करें।

गाजर का हलवा बनाते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान

गाजर के हलवे में अच्छा स्वाद लाने के लिए आपको बाजार में गाजर खरीदते वक्त लाल रंग के गाजर खरीदने हैं, बहुत से गाजर के रंग लाल नहीं होते हैं और साथ में नमकीन होते हैं।

जिससे दूध फट जाते हैं। ऐसे में आपको मीठे और लाल रंग के गाजर ही चुनने हैं जिससे आपका गाजर का हलवा परफेक्ट बने और दूध ना फटे।

Next Story