धर्म संस्कृति

मार्गशीर्ष अमावस्या पर कर लें ये टोटका, दूर हो जाएंगी सभी बाधाएं

Ganga । DHNN
23 Nov 2022 12:45 AM GMT
मार्गशीर्ष अमावस्या पर कर लें ये टोटका, दूर हो जाएंगी सभी बाधाएं
x
आपको बता दें कि मार्गशीर्ष मास की अमावस्या के दिन पूरे घर में नमक मिले पानी से पोंछा करना चाहिए ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है।

हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि को महत्वपूर्ण बताया गया है इस बार मार्गशीर्ष मास की अमावस्या 23 नवंबर दिन बुधवार यानी की कल पड़ रही है शास्त्र अनुसार अमावस्या की तिथि पितरों की तिथि होती है।

इस दिन पितरों के निमित्त श्राद्ध, तर्पण और स्नान दान करने का बड़ा महत्व होता है इसके अलावा जिन जातकों की कुंडली में पितृदोष होता है उन्हें अमावस्या के दिन कुछ आसान से उपाय करना लाभकारी इन उपायों को करने से जीवन की बाधाएं और परेशानियों का अंत हो जाता है।

आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं :

अगर घर परिवार में अशांति रहती है, आए दिन क्लेश व झगड़े होते रहते हैं शादी विवाह में बाधाएं उत्पन्न हो रही है और संतान संबंधी कोई समस्या है, नौकरी व कारोबार में समस्या आ रही हैघर के सदस्य आए दिन बीमार पड़ रहे हैं।

कार्यों में शुभ परिणाम प्राप्त नहीं हो रहे हैं या फिर बाधाएं आ रही है तो ऐसी स्थिति में अमावस्या तिथि पर कुछ खास उपायों को करना लाभकारी माना जाता है मान्यता है कि इन उपायों को करने से घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है और सुख समृद्धि का आगमन होता है।

अमावस्या के आसान उपाय :

आपको बता दें कि मार्गशीर्ष मास की अमावस्या के दिन पूरे घर में नमक मिले पानी से पोंछा करना चाहिए ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है वही क्लेश समाप्त करने, बाधाएं, परेशानियां दूर करने के लिए पोछे के पानी में कम से कम दो चम्मच समुद्री नमक मिलाए और पोछा लगाएं ऐसा करने से लाभ मिलेगा।

इस दिन नदी में स्नान करना और गरीबों व जरूरतमंदों को दान देना शुभ होता है इससे पितृ प्रसन्न हो जाते हैं अगर पवित्र नदी में जाकर स्नान नहीं कर पा रहे हैं तो घर पर ही पवित्र नदी में जल मिले पानी से आप स्नान कर सकते हैं।

वही पितृदोष से राहत पाने के लिए किसी गरीब कन्या के विवाह में धन से जुड़ी सहायता करें इससे पितृदोष शांत होता है और जीवन में सुख समृद्धि आती है।

Next Story