धर्म संस्कृति

इस दिन बाल धोने से मिलती है लक्ष्मी कृपा, जानिए सिर धोने से जुड़े नियम

Ganga । DHNN
25 Nov 2022 12:15 AM GMT
इस दिन बाल धोने से मिलती है लक्ष्मी कृपा, जानिए सिर धोने से जुड़े नियम
x
मान्यता के अनुसार महिलाअें को शुक्रवार के दिन ही बाल धोना चाहिए शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित होता है इस दिन महिलाएं अपने बाल जरूर धोएं।

हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन वैभव और सुख समृद्धि की देवी माना जाता है मान्यता है कि इनकी कृपा होने से जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती है और खुशहाली का आगमन होता है।

वही ज्योतिष शास्त्र में माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कई उपाय और नियम बताए गए है इनका पालन न करने से माता लक्ष्मी रुष्ट हो जाती है और घर में इनका वास नहीं होता है लेकिन जो भक्त नियमों का ध्यान रखता है।

देवी मां उन पर अपनी कृपा बरसाती है ऐसे में ज्योतिषशास्त्र में महिलाओं के बाल धोने से जुड़े नियम बताए गए है जिनका पालन करने से आर्थिक स्थिति में मजबूती आती है तो आज हम आपको बाल धोने से जुड़े नियम बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

ज्योतिष की मानें तो महिलाओं के बाल धोने के लिए निश्चित दिन बताया गया है मान्यता के अनुसार महिलाअें को शुक्रवार के दिन ही बाल धोना चाहिए शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित होता है इस दिन महिलाएं अपने बाल जरूर धोएं।

इस दिन बाल धोने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर कृपा करती है और धन वृद्धि होती है वही यह भी कहा जाता है कि अगर आप पुत्र प्राप्ति चाहती है तो ऐसे में शुक्रवार के दिन बाल जरूर धोएं इस दिन बाल कटवना भी अच्छा माना जाता है।

शास्त्र अनुसार कुंवारी कन्याओं को बुधवार के दिन भूलकर भी बाल नहीं धोने चाहिए कहा जाता है कि जिन लड़कियों के छोटे भाई होते हैं उन्हें बुधवार के दिन बाल धोने से परहेज करना चाहिए।

मान्यता है कि बुध्वार के दिन बाल धोने से कष्टों का सामना करना पड़ता है इस दिन भूलकर भी बाल न धोएं। महिलाओं को गलती से भी पूर्णिमा, एकादशी और अमावस्या के दिन बाल नहीं धोने चाहिए।

इसे अच्छा नहीं माना जाता है वही गुरुवार के दिन महिला और पुरुष दोनों को ही बाल धोने से परहेज करना चाहिए वरना आर्थिक समस्याओं का समाना करना पड़ सकता है।

Next Story