"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

क्रिकेट : स्मिथ के गांगुली के समर्थन के बाद सीएसए का बयान, प्रोटोकॉल का सम्मान करना होगा

  

जोहान्सबर्ग : क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के निदेशक ग्रीम स्मिथ द्वारा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का आईसीसी चेयरमैन की तौर पर समर्थन करने के बाद सीएसए के अध्यक्ष क्रिस नेनजानी ने कहा है कि किस का समर्थन किया जाना है इस पर फैसला बोर्ड अपने प्रोटोकॉल के हिसाब से लेगा।

नेनजानी ने एक आधिकारिक बयान में कहा, किस उम्मीदवार का समर्थन करना है इसे लेकर हमें आईसीसी तथा अपने खुद के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर फैसला लेना होगा। अभी तक किसी भी उम्मीदवार का नामांकन नहीं हुआ है। एक बार जब यह हो जाएगा तो सीएसए अपने खुद के प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए फैसला लेगी।

उन्होंने कहा, हम अपने क्रिकेट निदेशक के विचारों का बहुत सम्मान करते हैं। वह विश्व क्रिकेट में सबसे सम्मानित खिलाड़ियों में से एक हैं और उन्होंने हमारी टीम को दोबारा विश्व की बेहतरीन टीम बनाने के लिए अपना योगदान दिया है। इस समय इस पद के लिए कौन नामांकन करेगा उसे लेकर हम कोई अंदाजा नहीं लगा सकते। स्मिथ ने पहले कहा था कि अगर गांगुली आईसीसी के चेयरमैन बनते हैं तो वो खेल के लिए अच्छा होगा क्योंकि वो आज के खेल को बखूबी समझते हैं।

स्मिथ ने संवाददाताओं से कहा, हमारे नजरिए से, गांगुली जैसे क्रिकेट खिलाड़ी का आईसीसी के मुखिया के तौर पर आना शानदार होगा। मुझे लगता है कि यह खेल के लिए शानदार होगा, यह आज के खेल के लिए भी शानदार होगा। वह इसे समझते हैं और उन्होंने उच्च स्तर की क्रिकेट खेली भी है। उनका सम्मान किया जाता है। उनकी नेतृत्व क्षमता आगे जाने के लिए काफी अहम होगी।

स्मिथ ने कहा कि भारत के पूर्व कप्तान को आज के खेल की जानकारी और समझ उन्हें आईसीसी का नेतृत्व करने में मदद करेगी। स्मिथ ने कहा, मुझे लगता है कि आगे जाने के लिए नेतृत्व काफी अहम चीज होती है और मुझे लगता है कि वहां एक ऐसे शख्स का होना जो आज के खेल को और हम जिन चुनौतियों का सामना करने वाले हैं उनको समझता है तो उसका उस स्थान पर पहुंचना अच्छा होगा।

गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष पद का कार्यकाल बोर्ड के नए संविधान के मुताबिक जून में खत्म हो जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने कहा, इसिलए मुझे लगता है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आगे जाने के लिए यह अच्छा समय है और यह एक बहुत अच्छी नियुक्ति होगी।

Share this story