खेल

कौन है माइकल ब्रेसवेल, जिसने पहले वनडे में उड़ा दी भारत की नींद

Harpreet । DHNN
19 Jan 2023 8:33 AM GMT
कौन है माइकल ब्रेसवेल, जिसने पहले वनडे में उड़ा दी भारत की नींद
x
India Vs Newzealand: हैदराबाद में हुए भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड पहले वनडे मुकाबले में भले ही टीम इंडिया ने 12 रनों से जीत दर्ज कर ली हो पर न्यूजीलैंड के माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) ने अपनी पारी से सभी लोगों का दिल जीत लिया।

हैदराबाद में हुए पहले वनडे में चौके छक्कों की बेतहाशा बारिश हुई और दूसरी पारी में माइकल ब्रेसवेल ने मात्र 78 गेंदों में 140 रन बनाए अपनी पारी में उन्होंने 12 चौके और 10 छक्के लगाए। माइकल ब्रेसवेल न्यूजीलैंड को हारी हुई बाजी जिताने के बेहद करीब लेकर आ गए थे। आज हम आपको बताने जा रहे हैं माइकल ब्रेसवेल कौन है जिसने भारत की नींद उड़ा दी थी।

माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) का जन्म 14 फरवरी 1991 को हुआ था। इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने के लिए माइकल ब्रेसवेल को काफी इंतजार करना पड़ा माइकल ब्रेसवेल पूर्व टेस्ट क्रिकेटर रहे ब्रेंडन व जाॅन ब्रेसवेल के भतीजे है और वर्तमान में क्रिकेट खेल रहे डग ब्रेसवेल के चचेरे भाई है।

भारत के खिलाफ माइकल ब्रेसवेल का यह 17वा अंतर्राष्ट्रीय वनडे था पिछले साल ही माइकल ब्रेसवेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा है। भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड पहले वनडे मुकाबले में उस समय बैटिंग करने आए जब न्यूजीलैंड हार के एकदम कगार पर खड़ा था पर माइकल ब्रेसवेल ने हार नहीं मानी और टीम को जिताने की पूरी कोशिश की और एक समय तो लग रहा था न्यूजीलैंड मैच को जीत ही जाएगी हालांकि को अंतिम ओवर में वो आउट हो गए।

आयरलैंड के खिलाफ हुए पहले वनडे मुकाबले से माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) दुनिया में छा गए थे। उस मुकाबले की बात कर रहे तो आयरलैंड टीम ने 300 रन बनाए थे और चेज करने उतरी न्यूजीलैंड टीम के 9 विकेट गिर गए थे।

अंतिम ओवर में 20 रनों की जरूरत थी माइकल ब्रेसवेल ने एक गेंद बाकी रहते ही अपनी टीम को जीत दिला दी थी जिसके बाद दुनिया भर में उनके बल्लेबाजी के चर्चा हो रही थी l माइकल एक ऑलराउंडर खिलाड़ी है वह बल्लेबाजी के साथ स्पिन गेंदबाजी भी करना जानते हैं।

आयरलैंड के खिलाफ माइकल ब्रेसवेल ने शानदार 127 रन बनाए थे इसके अलावा एक बड़ा रिकॉर्ड भी माइकल (Michael Bracewell) के नाम है उन्होंने t20 क्रिकेट के अपने पहले ओवर में ही हैट्रिक लेने का कीर्तिमान रचा है और वह ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी है।

यह कारनामा उन्होंने साल 2022 में आयरलैंड के खिलाफ ही किया था जब आयरलैंड को 42 गेंदों में 94 रन चाहिए था। ब्रेसवेल अपना पहला ओवर ले कर के आए पहली गेंद में सिंगल निकला, दूसरी गेंद में चौका और अगली तीनों गेंदों में माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) ने विकेट चटका कर मैच को ही खत्म कर दिया।

भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड (India VS Newzealand) पहले वनडे मुकाबले में Shubhman Gill ने शानदार दोहरा शतक लगाया था लेकिन माइकल ब्रेसवेल की पारी के सामने गिल की दोहरे शतक की पारी भी फीकी पड़ गई।

अगर माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) अंतिम ओवर में एलबीडब्ल्यू आउट ना हुए होते तो वह मैच को खत्म करते ही लौटत ऐसे में भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड आने वाले दो और मुकाबले काफी रोमांचक होने की उम्मीद है।

Next Story