"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

चारधाम यात्रा के लिए जा रहे सुझाव:सतपाल महाराज

  
चारधाम यात्रा के लिए जा रहे सुझाव:सतपाल महाराज
-चारधाम यात्रा के लिए जा रहे सुझाव:सतपाल महाराज 
-सुरक्षा को ध्यान में रख बनाई एसओपी
-होम स्टे में वर्क फ्रॉम होम की हैं सभी व्यवस्था 
देहरादून, 04 मई (हि.स.)। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा को जल्द सुरक्षित ढंग से शुरू करने के लिए अधिकारियों, मंदिर समिति के पदाधिकारियों और स्थानीय व्यापारियों के सुझाव लिए जा रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा उत्तराखंड सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए एसओपी तैयार की गई है। ऐसे में व्यापारियों की आर्थिकी को ध्यान में रखते हुए पर्यटकों के लिए सुरिक्षत ढंग से होम स्टे उपलब्ध कराए जा रहे हैं। प्रदेश के सभी होम स्टे में पर्यटक वर्क फ्रॉम होम भी कर सकते हैं।
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा लाखों लोगों का रोजगार और आजीविका का साधन है। यात्रा को लेकर अधिकारियों, मंदिर समिति के पदाधिकारियों और स्थानीय व्यापारियों के सुझाव लिए जा रहे हैं। इससे पहले कोरोना की जंग जीतने के लिए ‌विशेषज्ञों की देखरेख में प्रदेश भर में टीकाकरण अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। कोरोना की वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है। सरकार की ओर से टीके के लिए जागरूक भी किया जा रहा है।
पर्यटन मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में आकर वर्क फ्रॉम होम करने वालों के लिए प्रदेश के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में कई ऐसे पर्यटक स्थल हैं, जो कि अपनी नैसर्गिक छटा एवं सांस्कृतिक विरासत को अपने में समेटे हुये हैं। जहां बने हुए होम स्टे में पर्यटकों के लिए उचित आवास एवं खान-पान की सुविधा के साथ संचार व्यवस्था को भी मजबूत किया गया है। उत्तराखंड के होम स्टे में रहकर वर्क फ्रॉम होम करने वालों को सिर्फ 72 घंटे पहले वाली कोरोना की आरटीपीसीआर रिपोर्ट साथ लानी होगी।
पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि कोरोना के चलते उत्तराखंड पर्यटन उद्योग को हो रहे नुकसान को रोकने के लिए हम प्रयासरत हैं। वैकल्पिक व्यवस्थाओं को तलाश रहे हैं। 
देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व गढ़वाल आयुक्त  रविनाथ रमन ने कहा कि बोर्ड ओर से एसओपी जारी की गई है। जिन व्यक्ति विशेषों में कोई लक्षण प्रदर्शित नहीं होगा, केवल उन्हें ही देवस्थान परिसर में प्रवेश की अनुमति होगी।
हिन्दुस्थान समाचार/राजेश 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story