"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

झांसी : कोविड से सजग करने घर-घर पहुंचेंगी निगरानी समितियां

  
झांसी : कोविड से सजग करने घर-घर पहुंचेंगी निगरानी समितियां
झांसी, 04 मई (हि.स.)। जनपद में कल से यानी 05 मई से विशेष अभियान के तहत निगरानी समितियां घर-घर जाकर परिजनों को कोविड से सजग करेंगी। आगामी पांच दिनों तक परिजनों को कोविड के लक्षण, उपाय आदि के बारे में चर्चा करेंगी। वहीं, लक्षण वाले नागरिकों को चिह्नित करेंगी। यह जानकारी मंगलवार को जिला कार्यक्रम प्रबन्धक ऋषिराज ने दी। 

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य टीमें सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार इत्यादि लक्षण मिलने पर मरीजों को घर पर मेडिकल किट उपलब्ध कराएंगी। वहीं, रोग से बचाव के उपायों, उपलब्ध जांच एवं उपचार सुविधाओं के विषय में लोगों को अवगत कराएंगी। 

उन्होंने  बताया कि प्रत्येक टीम में आशा, आंगनवाड़ी वर्कर, अध्यापक या निगरानी समिति के सदस्य में से उपलब्धता के आधार पर कुल दो सदस्य रहेंगे। प्रत्येक टीम को छह मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जा रही है। अभी यह अभियान ग्रामीण स्तर पर किया जा रहा है। निर्देश मिलते ही शहरी क्षेत्र में भी किया जाएगा।
 
लक्षणयुक्त मरीज की सूचना देगी टीम 

जिला कार्यक्रम प्रबन्धक ने बताया कि टीमें लक्षणयुक्त व्यक्तियों की सूची बनाकर ब्लाक सऔर जनपद मुख्यालय को भेजेंगी। ऐसे सभी व्यक्तियों को नजदीकी जांच केंद्र पर ले जाकर जांच कराई जाएगी। 

हिन्दुस्थान समाचार/महेश

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story