"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

पालघर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के डिब्बों में तैयार हुआ 415 बेड का आइसोलेशन वार्ड, होंगी ये सुविधाएं

  
पालघर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के डिब्बों में तैयार हुआ 415 बेड का आइसोलेशन वार्ड, होंगी ये सुविधाएं
मुंबई, 04 मई (हि.स.)। पालघर जिला प्रशासन के अनुरोध पर 21 कोच का एक रेक मुंबई के पास पालघर में रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 3 पर रखा गया है। पालघर में बने 24 आइसोलेशन कोच के रेक में 415 मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था है। प्रत्येक कोच में 2 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध है। 23 कोच में मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था है। जबकि एक कोच मेडिकल स्टॉप के लिए रखा गया है। 
मंगलवार को सांसद राजेन्द्र गावित जिलाधिकारी माणिक गुरसल और नगराध्यक्षा उज्वला काले की उपस्थिति में कोच में मरीजो के उपचार की शुरुआत की गई। कोच के दोनों ओर खिड़कियों को मच्छर जाली से कवर किया गया है। प्रत्येक मरीज के लिए बेडरोल एवं डस्टबिन उपलब्ध कराये गए है। प्रत्येक कोच में एक बाथ रूम तथा तीन शौचालय उपलब्ध हैं। सभी कोचों में पानी और बिजली की सुविधा दी गई है। गर्मी को देखते हुए कोच के अंदर के तापमान को कम करने के लिए कोच की छत को जूट के कपड़े से कवर किया गया है और कूलर भी लगाए गए हैं। कोविड मरीजों की देखभाल करने वाले डॉक्टरों एवं मेडिकल स्टाफ के लिए अलग व्यवस्था है। 
रेल मंत्रालय के निर्देश पर रेलवे ने देश के विभिन्न स्थानों पर लगभग 4000 कोविड देखभाल कोच को उपलब्ध कराया है जिनकी कुल क्षमता लगभग 64000 बिस्तरों की है। इन आइसोलेशन कोचों को आसानी से स्थानांतरित किया जा सकता है। राज्य सरकारों को उनकी मांग के अनुसार आइसोलेशन कोच उपलब्ध कराये जा रहे हैं। 
हिन्दुस्थान समाचार/योगेंद्र

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story