"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

नवादा में छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाल लिया नशामुक्ति का संकल्प

  
नवादा में छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाल लिया नशामुक्ति का संकल्प


रैली में छात्राये


जागरूकता रैली के माध्यम से नशा मुक्त रहे बिहार, सुरक्षित रहे घर-परिवार का दिया सन्देश

नवादा, 26 नवम्बर (हि.स.)। नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर शुक्रवार को नवादा नगर भवन में डीएम यशपाल मीणा की अध्यक्षता में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित कर शराब नहीं पीने और किसी को नहीं पीने देने का संकल्प लेते हुए नशा मुक्त बिहार बनाने का संकल्प लिया गया। स्कूली बच्चों ने रैलियों का आयोजन किया। हिसुआ में बाल विकास परियोजना कार्यालय में सीडीपीओ कंचनमाला की अध्यक्षता में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन कर नशा पान नहीं करने तथा दूसरों को भी नहीं करने देने का संकल्प लिया। रजौली में जागरूकता रैली के माध्यम से छात्र छात्राओं ने अपने-अपने पोषक क्षेत्र के गांव में भ्रमण कर लोगों से शराब का सेवन नहीं करने की अपील की। प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, करमाकला के प्रधानाध्यापक सुनील कुमार निराला के नेतृत्व में विद्यालय के दर्जनों छात्र-छात्राओं ने करमाकला गांव के आसपास के क्षेत्रों में जागरूकता रैली के माध्यम से लोगों को नशीली वस्तुओं का सेवन नहीं करने व शराब पीने से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया।

विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने नशा का जड़ है भाई, घर-घर में है आग लगाई और नशा हमें बर्बाद बनाते, जीवन चट कर जाते, जर्दा खाया-जीभ जलाया, खैनी खाया-दांत सड़ाया आदि नारों के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया। वही उत्क्रमित मध्य विद्यालय गोपालपुर, दिबौर के छात्र-छात्राओं ने ''नशा मुक्त रहे बिहार, सुरक्षित रहे घर-परिवार'' के नारे लगाकर लोगों को जागरूक किया। उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय बलिया, रजौली के प्रांगण में चेतना सत्र के दौरान विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं, छात्र-छात्राओं व रसोइओं द्वारा नशा मुक्ति का संकल्प लिया गया। चेतना सत्र के बाद बीईओ के निर्देश पर प्रभात फेरी भी निकाली गई।

विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक उमेश प्रसाद सिन्हा के नेतृत्व में विद्यालय से निकली प्रभात फेरी में शामिल छात्र- छात्राओं ने बलिया, सिरोडाबर एवं महुआटांड़ गांव के लोगों को शराब नहीं पीने और लोगों को भी शराब नहीं पीने देने के प्रति प्रेरित किया गया। मौके पर प्रारंभिक शिक्षक संघ, रजौली के अध्यक्ष सह विद्यालय के शिक्षक अजित कुमार सहित अन्य स्कूलों के शिक्षक मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ सुमन/चंदा

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story