"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

रायपुर : प्रधानमंत्री आवास योजना से लाखों गरीब ग्रामीण होंगे वंचित : अमित जोगी

  
रायपुर : प्रधानमंत्री आवास योजना से लाखों गरीब ग्रामीण होंगे वंचित : अमित जोगी


रायपुर, 26 नवंबर (हि.स.)। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने शुक्रवार को बयान जारी कर केंद्रीय ग्रामीण एवं विकास मंत्रालय के द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य में पीएम आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत सात लाख 81 हजार 999 आवास आवंटन को रद्द किए जाने पर इसे भूपेश सरकार की बड़ी नाकामी करार दिया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार को केंद्र सरकार के द्वारा वित्तीय वर्ष 2020-2021 में ग्रामीण क्षेत्र के गरीबों के लिए सात लाख 81 हजार 999 आवास निर्माण का आवंटन का लक्ष्य मिला था। परंतु राज्य सरकार के द्वारा अपना राज्यांश नहीं दिए जाने और एसईसीसी आधारित लक्ष्य आबंटन का उपयोग करने में विफल रहने से केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा उक्त आबंटन को रद्द कर दिया गया जो कि गांव, गरीब और ग्रामीणों के अधिकारों पर कुठाराघात है।

उन्होंने कहा कि चाहे शहरी क्षेत्र हो या फिर ग्रामीण क्षेत्र प्रधानमंत्री आवास योजना से आम गरीब लोगों का जीवनस्तर ऊपर उठा है, किसी भी व्यक्ति को जीवन जीने के अधिकार में रोटी , कपड़ा के साथ साथ एक मकान जरूरी है। विशेषकर गांव, गरीब, ग्रामीणों की उन्नति के लिए यह योजना अत्यधिक प्रभावी साबित हो रही है। परंतु सरकार की उदासीनता के चलते आज लाखों ग्रामीणों का हक मारा गया है, जिसके लिए राज्य सरकार जिम्मेदार है। राज्य सरकार ठोस कदम उठाए, हर हाल में इस योजना का लाभ गरीब ग्रामीणों को दिलाए। ज्ञात हो कि केंद्र सरकार के द्वारा संचालित प्रधानमंत्री आवास योजना, जिसमें शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में निवासरत गरीबों को पक्का आवास उपलब्ध कराकर 31 मार्च 2022 तक झुग्गी मुक्त भारत का लक्ष्य रखा गया जिसके तहत देश भर में प्रधानमंत्री आवास का निर्माण कराया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story