"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

थार रेगिस्तान में सम्पन्न हुआ दक्षिण शक्ति युद्धाभ्यास

  
थार रेगिस्तान में सम्पन्न हुआ दक्षिण शक्ति युद्धाभ्यास


जैसलमेर, 26 नवंबर (हि.स.)।8 सरहदी जिले जैसलमेर के थार रेगिस्तान में भारतीय सेना की दक्षिणी कमान द्वारा किया जा रहा युद्धाभ्यास 'दक्षिण शक्ति" शुक्रवार को वायुसेना के आकाशवीरों द्वारा तीनो सेनाओं के समन्वय और तकनीक के बेहतर क्रियान्वयन के साथ सम्पन्न हुआ। इस युद्ध अभ्यास को थल सेना अध्यक्ष मनोज मुकंद नरवणे के साथ दक्षिण पश्चिम वायु सेना कमान के कमांडर एयर मार्शल विक्रम सिंह के साथ दक्षिणी कमान के लेफ्टिनेंट जनरल जे एस नेंन ने कई पहलुओं के साथ परखा। तत्पश्चात सेना अध्यक्ष ने सैनिकों से मिल कर उनकी हौसला अफजाई की। रक्षा प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल अमिताभ शर्मा ने भारतीय सेना की दक्षिणी कमान की इस दक्षिण शक्ति युद्धाभ्यास, रणनीति और उद्देश्य के बारे में आवश्यक जानकारी दी।

जैसलमेर में चल रहे इस अभ्यास का अंतिम दिन वायु सेना के नाम रहा। वायु वीरो के पैरा ट्रूपर्स द्वारा करीब दस हजार फीट की ऊंचाई से कूद कर अभ्यास के अंग के रूप में थल सेना के सहायक बन कर विभिन्न प्रकार के आधुनिक विमानों के द्वारा युद्ध संबंधी आवश्यक सहायक सामग्री गिराई गयी ताकि समय पर तकनीक के समन्वय से दुश्मन पर बेहतर रणनीति को अंजाम दिया जा सके। कच्छ के रन से थार के रेगिस्तान में सेना का पिछले छह दिन से जारी अभ्यास क़ा आकाश वीरों का हैरत अंगेज कार्यों के साथ समाप्त हुआ।

हिन्दुस्थान समाचार/चंद्रशेखर/संदीप

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story