"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

गांव-गांव तक स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करना सरकार की प्राथमिकताः मंगल पांडेय

  
गांव-गांव तक स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करना सरकार की प्राथमिकताः मंगल पांडेय


-हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सुदृढ़ होगी चिकित्सकीय सुविधा

पटना, 26 नवंबर (हि.स.)।स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य सरकार शहरी से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर और सुगम बनाने को लेकर कटिबद्ध है और यह सरकार की पहली प्राथमिकता है। इस उद्देश्य से प्रत्येक जिले में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित किए गए हैं। पहले से संचालित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग आवश्यक कार्रवाई कर रहा है।

मंगल पांडेय ने कहा कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के लिए 104 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) चयनित किये गये हैं जो इस माह तक अपने आवंटित केंद्र पर योगदान कर देंगे। इससे पहले भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 1083 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी पदस्थापित किए जा चुके हैं। 1050 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है, इन्हें जल्द ही हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में पदास्थापित किया जायेगा।

मंत्री ने कहा कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर ग्रामीण एवं सुदूर इलाकों में स्वास्थ्य की स्थिति को बेहतर करने में बेहद ही कारगर है। यहां पर गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशुओं, बच्चों, किशोरों, परिवार नियोजन तथा सामान्य स्वास्थ्य की देखभाल समेत बारह तरह की बीमारियों की इलाज की व्यवस्था है। इन सेंटरों पर इलाज के साथ-साथ आवश्यक दवाएं भी मुहैया कराई जाती हैं, ताकि मरीजों को बाहर से दवा नहीं लाना पड़े।

हिन्दुस्थान समाचार/गोविन्द

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story