"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

हरियाणा में बुधवार से गेहूं की खरीद बन्द

  
हरियाणा में बुधवार से गेहूं की खरीद बन्द
-किसानों के खाते में सीधे डाले 11 हजार करोड़ 

चंडीगढ़, 04 मई (हि. स.)। हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के बढ़ते हुए प्रकोप की रोकथाम के लिए राज्य में 9 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है। 
जिसके चलते सरकार ने किसानों से अनुरोध है कि इस महामारी के दौरान घर पर ही रहें व बिना किसी जरूरी कार्य के घर से बाहर न निकलें । लॉकडाउन के दौरान राज्य की सभी मंडियों में गेहूं खरीद का कार्य नहीं किया जाएगा व न ही कोई गेट पास जारी किया जाएगा । सरकारी प्रवक्ता ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में 396 मंडियों एवं खरीद केन्द्रों में पहली अप्रैल से 4 मई तक कुल 83.53 लाख टन गेहूं की आवक हुई है, जिसमें से कुल 80.56 लाख टन गेहूं की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य पर राज्य की खरीद एजेंसियों द्वारा की गई है। 4 मई को 5450 टन गेहूँ की खरीद हुई है। इसके अतिरिक्त, 4 मई तक लगभग 11 हजार 993 करोड़ रुपये की अदायगी किसानों के खातों में की गई है, जिसमें से खाद्य , नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, हैफेड तथा हरियाणा राज्य भण्डारण निगम द्वारा 11,038 करोड़ रुपये तथा भारतीय खाद्य निगम द्वारा 955 करोड़ रुपये की अदायगी की गई है। 
प्रवक्ता ने बताया कि आज तक चार लाख 99 हजार 413 किसानों के नौ लाख 21 हजार 314 जे.फार्म बनाए जा चुके है। सभी सम्बंधित अधिकारियों को हिदायतें जारी की गई है कि मंडियों में खरीदे गए गेहूँ का उठान दैनिक आधार पर सुनिश्चित किया जाए। 

हिन्दुस्थान समाचार/संजीव

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story