"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

नगरोटा बगवां महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय महिला घरेलू हिंसा उन्मूलन दिवस पर कार्यक्रम आयोजित

  
नगरोटा बगवां महाविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय महिला घरेलू हिंसा उन्मूलन दिवस पर कार्यक्रम आयोजित


धर्मशाला, 26 नवम्बर (हि.स.)। कांगड़ा जिला के राजकीय महाविद्यालय नगरोटा बगवां में शुक्रवार को रोवर्स एवं रेंजर तथा एनएसएस इकाई द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला घरेलू हिंसा उन्मूलन तथा राष्ट्रीय संविधान दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसकी अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अशोक कुमार चैधरी ने की। उन्होंने महिलाओं को किसी भी प्रकार की हिंसा न सहने और न ही उसका समर्थन करने की बात कही। उन्होंने कहा कि महिलाओं को किसी भी प्रकार की हिंसा का खुलकर विरोध करना चाहिए और अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना चाहिए। उन्होंने इस मौके पर राष्ट्रीय संविधान दिवस के बारे में भी जानकारी दी।

अधिवक्ता वंदना शर्मा ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से महिला घरेलू हिंसा उन्मूलन तथा राष्ट्रीय संविधान दिवस बारे विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या, मातृत्व लाभ अधिनियम, जननी सुरक्षा योजना, घरेलू हिंसा अधिनियम के बारे में जानकारी दी। अधिवक्ता ने महिलाओं के मौलिक अधिकार अधिनियम, भरण-पोषण अधिनियम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यदि कोई निर्धन महिला किसी जाति से सम्बन्ध रखती हो, वह सादे कागज पर आवेदन करके मुफ्त कानूनी सहायता प्राप्त कर सकती है।

इस अवसर पर महिला घरेलू हिंसा उन्मूलन पर बोलते हुए अधिवक्ता इशिता शर्मा ने कहा कि पैसे की कमी और जानकारी के अभाव में कोई न्याय से वंचित न रहे, इसे सुनिश्चित बनाया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/सतेंद्र/सुनील

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story