"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

पुलिस, प्रशासन और खनन माफिया के बीच सांठगांठ की जांच का आदेश दे एलजी: मंजीत सिंह

  
पुलिस, प्रशासन और खनन माफिया के बीच सांठगांठ की जांच का आदेश दे एलजी: मंजीत सिंह



विजयपुर, 04 मई (हि.स.)। अपनी पार्टी के जम्मू के प्रांतीय अध्यक्ष और पूर्व मंत्री मंजीत सिंह ने मंगलवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से खनन माफिया के साथ पुलिस और स्थानीय प्रशासन के बीच सांठगांठ की उच्च स्तरीय जांच कराने का आग्रह किया।
यहां जारी एक बयान में मंजीत सिंह ने कहा कि अपनी पार्टी पिछले कई महीनों से यह मुद्दा उठा रही है कि खनन माफिया के साथ पुलिस और प्रशासन के बीच सांठगांठ ने स्थानीय खनिकों का अधिकार छीन लिया है और इस व्यापार से जुड़े लोगों को बेरोजगार कर दिया है।
उन्होंने कहा कि सरकार को उन गंभीर मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए, जिन्होंने प्रशासन से अनुमति के बाद खनिजों के खनन में लगे स्थानीय खनिकों को बुरी तरह प्रभावित किया है। खनन माफिया को अनुमति देकर उनके अधिकारों को छीन लिया गया है जिसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
सत्तारूढ़ पार्टी के पूर्व विधायक के आरोपों के संदर्भ में, पूर्व मंत्री ने कहा कि सरकार को आरोपों की उच्च स्तरीय जांच का आदेश देना चाहिए और ऐसे अधिकारियों को जांच शुरू होने से पहले तत्काल प्रभाव से पदों से स्थानांतरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि खनन माफिया और उनके सहयोगियों को बेनकाब करने के लिए जांच होनी चाहिए, जिसने सत्ताधारी राजनीतिक पार्टी के एक पूर्व विधायक को सार्वजनिक रूप से अपनी पार्टी के नेताओं और खनन विभाग के अधिकारियों और पुलिस विभाग के खिलाफ बोलने के लिए मजबूर किया है।
उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री और खनन अधिकारियों की कथित संलिप्तता का पता लगाने के लिए निष्पक्ष जांच अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि स्थानीय खनिकों के परिवार इस सांठगांठ के कारण परेशान हो रहे हैं जो एक सुसंगठित तरीके से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर में खनन माफिया को पनपने नहीं देंगे। खनिजों को निकालने के लिए पंचायत और ब्लॉक स्तर पर स्थानीय खनिकों का अधिकार है और किसी भी बाहरी व्यक्ति को उनके व्यवसाय को हथियाने की अनुमति नहीं दी जायेगी। छोटे स्तर पर स्थानीय लोग खनिज निकालते हैं और कीमतें भी नियंत्रण में रहती हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि माफिया ने निर्माण कार्यों में इस्तेमाल किए जाने वाले रेत, पत्थर और अन्य खनिजों की कीमतों में जानबूझकर वृद्धि की है।
हिन्दुस्थान समाचार/अमरीक/बलवान

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story