"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन ने बच्चों के साथ मनाया संविधान दिवस

  
कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन ने बच्चों के साथ मनाया संविधान दिवस


कार्यक्रम का तस्वीर


बेतिया,26 नवम्बर(हि.स.)।पश्चिम चम्पारण के बेतिया स्थित पैराडाइज इंग्लिश स्कूल के प्रांगण में कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन की जिला ईकाई ने आज संविधान दिवस मनाया। उक्त आशय की जानकारी कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के जिला संयोजक पंकज कुमार ने देते हुए बताया कि कार्यक्रम के दौरान बच्चों के साथ संविधान के प्रस्तावना का पाठ पढ़कर गणमान्य व्यक्ति और शिक्षिकाओं ने दोहराया।

बच्चों को संविधान में प्रदत्त अधिकारों एवं कर्तव्यों के बारे में सरल शब्दों में समझाया गया।संविधान पर अधारित बच्चों के बीच क्विज भी कराया गया और सफल छात्रों को पुरस्कृत किया गया।कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन देशभर के 20 राज्यों के 410 से अधिक जिलों में सरकार और प्रशासन के साथ मिलकर बच्चों के साथ 26 नवंबर को संविधान दिवस के रुप में मनाया है, इस अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित कार्यक्रम में बच्चे सरल और स्थानीय भाषा में संविधान की प्रस्तावना का पाठ किये हैं।

बच्चों को भारतीय संविधान में उल्लेखित अधिकार, कर्तव्यों और उनकी मुख्य विशेषताओं से भी अवगत कराया गया है। इस अवसर पर पंडित राजकुमार शुक्ला स्मारक समिति के अध्यक्ष रवींद्र कुमार शर्मा ,समाजसेवी अरुण कुमार शास्त्री ,कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रन फाउंडेशन के संयोजक पंकज कुमार, स्कूल के निदेशक शमीम अहमद, प्रधानाध्यापिका शाहजहां शमीम सहित विद्यालय के बच्चे एवं शिक्षक उपस्थित रहें।

हिन्दुस्थान समाचार/अरविंद/चंदा

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story