"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

कोविड-19 टीके के लिए प्रेरणा बन रहे वयोवृद्ध, 103 वर्षीय शैतान बाई ने करवाया वैक्सीनेशन

  
भोपाल, 07 अप्रैल (हि.स.)। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 'स्वास्थ्य आग्रह' का असर अब समाज में दिखने लगा है। इसका उदाहरण है फंदा विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम मुगलिया छाप की 103 वर्षीय शैतान बाई मेवाड़ा, जिन्होंने बुधवार को कोविड 19 का टीका लगवाया। वे जिले में इस टीकाकरण अभियान की सबसे उम्रदराज हितग्राही है।

कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत भोपाल में 170 से अधिक स्वास्थ्य संस्थाओं में टीकाकरण जारी है। टीकाकरण को लेकर की जा रही सघन मोबेलाईजेशन गतिविधियों से टीकाकरण प्रतिशत में लगातार वृद्धि हो रही है। इसी प्रकार हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के ग्राम सेमरा की 100 वर्षीय कस्तूरी बाई, हमीरपुर के 96 वर्षीय हेमा बंजारा, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर बरखेड़ा नाथू के ग्राम सरवर के 100 वर्षीय बुजुर्ग लालाराम मारन ने भी आगे बढ़कर टीकाकरण करवाया है।

सौ वर्षीय लालाराम मारन ने बताया कि अपने जीवन में इस प्रकार की गंभीर बीमारी देखने को नहीं मिली। शासन के प्रयास से आज जब इस बीमारी से लड़ने के लिए टीका रूपी हथियार उपलब्ध है, तो हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है कि हम आगे आकर टीकाकरण करवायें। कस्तूरी बाई ने कहा कि मैं अपने जीवन के सौ बसंत देख चुकी हूँ, लेकिन चाहती हूँ कि अपनी आँखों के सामने ही इस बीमारी को खत्म होते हुए देखूँ। इसलिए मैंने टीकाकरण करवाया ताकि मेरे गाँव के सभी लोग प्रेरित हो और जल्द से जल्द टीका लगवाकर इस बीमारी को रोकने में अपना सहयोग करें।

उप स्वास्थ्य केन्द्र मुगालिया छाप में 45 वर्ष से अधिक उम्र के 1250 हितग्राही है। यहाँ पदस्थ कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर सोनल धोटे ने बताया कि अब तक कुल 910 हितग्राही टीका लगवा चुके हैं। शैतान बाई मेवाड़ा ने 103 वर्ष की उम्र के बावजूद कोविड-19 टीका लगवाकर क्षेत्र में न सिर्फ मिसाल कायम की है बल्कि उनसे प्रेरणा पाकर अन्य लोग भी टीका लगवाने आ रहे हैं। उप स्वास्थ्य केन्द्र अंतर्गत पदस्थ आशा कार्यकर्ताओं द्वारा प्रतिदिन 8 से 10 घरों में जाकर लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित किया जा रहा है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ पंचायत एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का सहयोग भी मिल रहा है। इससे क्षेत्र में 73 प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण कर लिया गया है। शीघ्र ही 100 प्रतिशत टीकाकरण कर लिया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश/मयंक 

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story