"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

गुना : 9 साल से अनुपस्थित शिक्षक अब हुए बर्खास्त; 3 की सेवा समाप्त

  
गुना : 9 साल से अनुपस्थित शिक्षक अब हुए बर्खास्त; 3 की सेवा समाप्त


गुना, 26 नवंबर (हि.स.)। गुना में शिक्षा विभाग की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है। अनुपस्थित चल रहे शिक्षकों की सेवा समाप्त करने में 9 वर्ष लगा दिए। हैरानी की बात है कि तमाम निरीक्षण और मानिटरिंग करने वाले स्तर होने के बावजूद इतने वर्षों तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। वर्ष 2012 से लगातार अनुपस्थित चल रहे दो शिक्षकों की सेवा समाप्त की गई है। वहीं एक शिक्षक 2016 से ही अनुपस्थित चले रहे थे। उन्हें भी सेवा से बर्खास्त किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी ने आदेश जारी कर तीनों को बर्खास्त कर दिया।

संविदा शिक्षक वर्ग 3 शालू गोयल शासकीय प्राथमिक विद्यालय कुशमौदा में पदस्थ हुईं थी। पदस्थी के बाद से ही वे 11 जून 2012 से निरंतर अनुपस्थित चल रहीं थी। इसी तरह शासकीय प्राथमिक विद्यालय पुरानी छावनी में पदस्थ अर्चना शर्मा भी 12 जून 2012 से अनुपस्थित चल रहीं थीं। उन्हें कई बार नोटिस दिया गया, लेकिन उनका कोई जवाब नहीं मिला। उनके घर पर भी कर्मचारी पहुंचे, लेकिन कोई नहीं मिला। समाचार पत्रों में भी सूचना प्रकाशित कराई गई, लेकिन वह अपना जवाब प्रस्तुत करने उपस्थित नहीं हुईं।

चांचौड़ा इलाके के सिंगापुरा में पदस्थ सहायक अध्यापक अमित आनंद गर्ग भी बिना किसी सूचना के 16 जुलाई से स्कूल में पढ़ाने नहीं पहुंच रहे थे। उन्हें भी कई बार नोटिस दिए गए, लेकिन वे उपस्थित नहीं बुरे। इन सभी को निलंबित करने प्रकरण दर्ज किए गए। कई वर्षों तक चली प्रक्रिया के बाद गुरुवार को जाकर तीनों मामलों में फैसला हो पाया।इन सभी के द्वारा लगातार अनुपस्थित रहने को सेवा कार्यों के विरुद्ध मानते हुए तीनों को सेवा से बर्खास्त करने के आदेश जारी कर दिए।

हिन्दुस्थान समाचार / अभिषेक

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story