"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×

त्रिपुरा से रवाना हुई किसान रेल

  
त्रिपुरा से रवाना हुई किसान रेल

-अनानास और कटहल लेकर दिल्ली रवाना हुई ट्रेन

अगरतला, 11 जून (हि.स.)। पूर्वोत्तर में पहली 'किसान रेल' ने त्रिपुरा में अपनी यात्रा शुरू कर दिया है। फिलहाल यह ट्रेन कटहल और अनानास के साथ अगरतला से सीधे दिल्ली पहुंचेगी। ट्रेन शुक्रवार को एक टन कटहल और 12 टन अनानास लेकर त्रिपुरा से रवाना हुई है। इस संबंध में मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वर्तमान सरकार का मुख्य लक्ष्य क्षेत्र का विकास है। इसका एक उदाहरण किसान रेल है।

 

शुक्रवार को अगरतला रेलवे स्टेशन पर हरी झंडी दिखाकर मुख्यमंत्री ने 20 बोगी वाली किसान ट्रेन को औपचारिक रवाना किया। इस अवसर पर उन्होंने राज्य के सभी किसानों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल को धन्यवाद दिया।

 

उन्होंने दावा किया कि इस ट्रेन के शुरू होने से कृषि उत्पादों की परिवहन की लागत में भी कमी आएगी। उन्होंने कहा कि पहले कृषि उत्पादों को हवाई मार्ग से भेजने में 20 रुपये से 50 रुपये प्रति किलो का खर्च आता था। आज दिल्ली के लिए 2.25 रुपये और गुवाहाटी के लिए 88 पैसे खर्च हो रहे हैं। उनके मुताबिक कोरोना महामारी के चलते सिर्फ कटहल और अनानास ही भेजा गया है। लेकिन राज्य में उत्पाद धान के अलावा बेहतर फसल पैदा कर रहा है जैसे नींबू, काजू, ड्रैगनफ्रूट, कश्मीरी सेब कूल। देश के अन्य राज्यों में भी इसकी डिमांड बहुत अधिक है। इसलिए भविष्य में उन फसलों के निर्यात पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

 

उन्होंने कहा कि त्रिपुरा की किसान हितैषी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। वे त्रिपुरा के बाहर अपनी उपज के विपणन के लिए हर संभव प्रयास करना जारी रखेंगे। सीधे शब्दों में कहें तो अब त्रिपुरा के किसानों को राज्य के बाजार की ओर देखने की जरूरत नहीं है। इस मौके पर कृषि मंत्री प्रणजीत सिंह राय, सांसद प्रतिमा भौमिक और विधायक मिमी मजूमदार मौजूद थे।

 

हिन्दुस्थान समाचार / संदीप/ अरविंद

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story