"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

हिमाचल प्रदेश में अब तक दो लाख क्विंटल से अधिक धान की खरीद हुई

  
हिमाचल प्रदेश में अब तक दो लाख क्विंटल से अधिक धान की खरीद हुई


शिमला, 25 नवंबर (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में भारतीय खाद्य निगम ने धान खरीद में दो लाख क्विंटल का आंकड़ा पार कर लिया है।

गुरुवार को कृषि विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में एफसीआई ने नौ खरीद केंद्रों पर कृषि उपज विपणन समिति के माध्यम से किसानों का धान खरीदा जा रहा है। विशेष बात यह है कि प्रदेश के किसानों से खरीदे गए धान का भुगतान भी 24 घंटे के भीतर ही करवाया जा रहा है। प्रदेश के करीब चार हजार किसानों को सीधे-सीधे लाभ पहुंचाते हुए उनके खातों में लगभग 38 करोड़ रुपये से अधिक की राशि हस्तांतरित की जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि गत 15 अक्तूबर से धान खरीद का कार्य सिरमौर, ऊना, कांगड़ा और सोलन जिला के विभिन्न खरीद केंद्रों पर प्रारंभ किया गया है। सिरमौर जिला में हरिपुर-टोहाना, काला अंब व पीपलीवाला, ऊना जिला में टकराला मंडी और टाहलीवाल, कांगड़ा जिला में फतेहपुर मंडी व इंदौरा स्थित त्योराह तथा सोलन जिला में नालागढ़ मंडी और मालपुर में यह खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन केंद्रों के माध्यम से 24 नवम्बर तक लगभग 2,14,311.95 क्विंटल धान की खरीद की जा चुकी है और इससे लगभग 4,474 किसानों को लाभ पहुंचा है।

आंकड़ों के अनुसार सिरमौर जिला में अभी तक लगभग 1,01,808.78 क्विंटल, ऊना जिला में लगभग 19,612.16 क्विंटल, कांगड़ा जिला में लगभग 51,685.50 क्विंटल और सोलन जिला में लगभग 41205.52 क्विंटल धान की खरीद की गई है। प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार व कृषि मंत्री के निर्देशों के अनुरूप कृषि उपज विपणन समिति ने खरीद प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए किसानों की उपज की खरीद और उन्हें समयबद्ध भुगतान सुनिश्चित किया है। गौरतलब है कि प्रदेश सिरमौर, ऊना व कांगडा जिलों में धान की खेती की जाती है।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनील

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story