"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

लोक निर्माण विभाग प्रदेशभर में चला रहा गड्ढ़ामुक्ति अभियान

  
लोक निर्माण विभाग प्रदेशभर में चला रहा गड्ढ़ामुक्ति अभियान


लखनऊ, 22 अक्टूबर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दिशा-निर्देशन में प्रदेश में सड़कों की गड्ढ़ामुक्ति का कार्य अभियान के तौर पर चलाया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री ने भी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अभियान के तहत पहले गड्ढा/जहां पैच का कार्य किया जाना है, उन स्थलों का चिन्हांकन करते हुये उनकी फोटो लोक निर्माण विभाग के ‘‘निगरानी ऐप’’ पर अपलोड किये जायेंगे। इसके बाद कार्य होने के बाद कराये गये कार्य की फोटो भी निगरानी ऐप पर अपलोड किये जायेंगे।

केशव मौर्य द्वारा पूर्व में ही निर्देश दिये गये थे, कि गड्ढ़ामुक्ति अभियान के तहत 50 प्रतिशत कार्य 15 अक्टूबर 2021 तक अनिवार्य रूप से पूरे किये जायं तथा सभी कार्य 15 नवम्बर 2021 तक हर हाल में पूरे कराये जायं। उपमुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिये हैं कि गड्ढ़ामुक्ति कार्यों का प्रथम सत्यापन 15 से 30 अक्टूबर के मध्य कराया जाय तथा अन्तिम सत्यापन 16 से 30 नवम्बर के मध्य कराया जाय।

उन्होंने गड्ढ़ामुक्ति अभियान को पूरी गम्भीरता व इमानदारी के साथ संचालित किये जाने की आवश्यकता पर बल देते हुये कहा है कि अधिकारी कार्यों की निगरानी में कोई कोताही न बरतें। गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं किया जायेगा। कार्यों में हीलाहवाही या लापरवाही किये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जायेगी।

लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया कि उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य के निर्देशों के क्रम में पूरे प्रदेश में 22 से 27 अक्टूबर तक विभिन्न जनपदों में समस्त श्रेणी के मार्गों की मरम्मत एवं गड्ढ़ामुक्ति अभियान के कार्यों की सघन जांच की जायेगी।

समस्त अधिकारी प्रत्येक जनपद में न्यूनतम 02 दिन व 01 रात प्रवास करेंगे और निर्धारित प्रारूप पर रिपोर्ट समय से प्रस्तुत करेंगे। श्री गोकर्ण ने बताया कि लोक निर्माण विभाग का गड्ढ़ामुक्ति व नवीनीकरण का कार्य लगभग 42 प्रतिशत कराया गया है तथा सभी विभागों का मिलाकर लगभग 40 प्रतिशत कार्य हुआ है। बारिश हो जाने के कारण कार्यों में अपेक्षित प्रगति नहीं आयी थी लेकिन अब कार्य बहुत तेजी के साथ कराये जा रहे हैं। लोक निर्माण विभाग में स्टेट हाईवे, प्रमुख जिला मार्ग, अन्य जिला मार्गों पर गड्ढामुक्ति का कार्य 56 प्रतिशत तक हुआ है।

प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग नितिन रमेश गोकर्ण ने बताया कि निरीक्षणकर्ता अधिकारी केवल लोक निर्माण विभाग के कार्यों का ही नहीं, बल्कि अन्य विभागों के रिपेयर/गड्ढामुक्त किये गये कार्याे की जमीनी हकीकत को देखेंगे और उसकी रिपोर्ट देंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story