"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा बैठक

  
जल जीवन मिशन योजना की समीक्षा बैठक


धौलपुर जिला परिषद में जल जीवन मिशन की बैठक लेते शासन सचिव डा. पृथ्वी सांखला।


धौलपुर, 26 नवंबर (हि.स.)। राजस्थान जल जीवन मिशन के निदेशक डॉ. पृथ्वी सांखला शुक्रवार को धौलपुर पहुंचे। डॉ. सांखला ने जिला परिषद सभागार में जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक ली।

बैठक में जल जीवन मिशन के निदेशक एवं जल संसाधन विभाग के शासन सचिव जल संसाधन डॉ. पृथ्वी सांखला ने कहा कि जल जीवन मिशन की सफलता के लिए मिशन मोड में काम करना होगा, जिससे शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के हर घर में पानी का कनेक्शन मिल सके। उन्होंने कहा कि मिशन के तहत सभी घरों में जल कनेक्शन जारी किए जाने हैं। मिशन के तहत गांवों में पानी की उपलब्धता भी 40 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन से बढ़ाकर 55 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन किया जाना है। उन्होंने कहा कि इस मिशन की क्रियान्विति पहले से गठित राज्य जल एवं स्वच्छता मिशन के तहत की जाएगी।

उन्होंने जिले में जिला जल एवं स्वच्छता समिति तथा पानी समिति गठित की जानकारी ली। उन्होंने जल जीवन मिशन से संबधित निर्धारित लक्ष्यों को निर्धारित समय में ही पूर्ण करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन का उद्देश्य राज्यों के उन ग्रामीण इलाकों में पानी की सुविधा उपलब्ध करवाना है। इस मिशन के तहत जिन इलाकों में पानी नहीं है वहां हर घर में पाइप लाइन के माध्यम से पानी पहुंचाया जाएगा इस मिशन को सरकार ने हर घर जल योजना का नाम भी दिया है। स्कीम का लाभ लेने के लिए उन लाभार्थियों को पात्र माना जाएगा, जिनके घर में पानी का कनेक्शन नहीं है। बैठक में कालीतीर प्रोजेक्ट मैप रीडिंग कर चर्चा की एवं आवश्यक निर्देश दिए गए। बैठक में जिला कलक्टर राकेश कुमार जायसवाल ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के मिशन के तहत चल रहे प्रोजेक्ट, जल जीवन मिशन अन्य विभागों की भूमिका सहित विभिन्न मुद्दों पर प्रजेंटेशन के जरिए चर्चा कर जानकारी दी।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रदीप/संदीप

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story