"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

राजस्थान में नई गाइडलाइन: स्कूलों में अनिवार्य रहेगा ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प

  
राजस्थान में नई गाइडलाइन: स्कूलों में अनिवार्य रहेगा ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प


जयपुर, 26 नवम्बर (हि.स.)। राजस्थान में बच्चों के कोरोना संक्रमित होने के मामले सामने आने के बाद स्कूलों के लिए कोरोना संक्रमण से बचाव की नई गाइडलाइन जारी की गई है। अब स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई का विकल्प अनिवार्य रहेगा। अभिभावक यह विकल्प चुन सकेंगे। ऑफलाइन पढ़ाई के लिए स्कूल अभिभावकों पर दबाव नहीं बना सकेंगे। बच्चे अभिभावक की लिखित अनुमति से ही स्कूल आ सकेंगे। साथ ही, कक्षाओं में दो गज दूरी-मास्क जरूरी के नियम की पालना को अनिवार्य कर दिया गया है।

गृह विभाग की ओर से शुक्रवार को जारी नई गाइडलाइन में कहा गया है कि शिक्षण संस्थाओं में आने से पहले अभिभावकों की अनुमति लेना अनिवार्य होगा तथा जो अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजना नहीं चाहे उन पर किसी प्रकार का उपस्थिति के लिए दबाव नहीं बनाया जाएगा और उनके लिए ऑनलाइन शिक्षण सुविधा निरंतर संचालित की जाएगी।

इसी प्रकार शैक्षणिक व शैक्षणोत्तर कार्मिकों व विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग प्रवेश द्वार पर ही करनी होगी। गाइडलाइन में कोरोना से बचाव के लिए कई अन्य तरह की सावधानियां बरतने को भी कहा गया हैं। कोचिंग आदि संस्थानों पर भी यहीं गाइडलाइन लागू होगी। अगर किसी भी संस्थान में बच्चे संक्रमित मिले तो शिक्षण संस्थान को 10 दिन के लिये बंद कर दिया जाएगा। शादी, अन्य समारोह में भी कोविड गाइडलाइन की पूर्ण पालना करनी होगी। अगर गाइड लाइन का उल्लंघन पाया गया तो सख्त कार्रवाई का प्रावधान किया गया है।

स्टाफ सहित बस, ऑटो, कैब चालकों व परिचालकों के लिए कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज अनिवार्य की गई है। प्रार्थना सभा व कैंटीन बंद रहेगी। जिन स्थानों पर मानव स्पर्श सामान्य तौर पर रहता है, वहां सेनिटाइज करने की व्यवस्था नियमित रूप से करनी होगी। किसी के भी पॉजिटिव होने पर संबंधित कक्ष को 10 दिन के लिए बंद किया जाएगा। लक्षण वाले स्टाफ या बच्चे को अस्पताल पहुंचाने के लिए स्कूल को एंबुलेंस की व्यवस्था करनी होगी।

नई गाइडलाइन में चिकित्सा विभाग को भी कहा गया है कि वे स्कूलों में समय-समय पर रेंडम सर्वे करें। किसी भी विद्यालय या हॉस्टल को बंद करने के अधिकार संबंधित जिला कलेक्टर को दिए गए हैं। विवाह या अन्य समारोहों में जनता से कोविड उपयुक्त व्यवहार की अपील की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनीता कौशल/संदीप

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story