"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस का हो रूट विस्तार- सांसद भागीरथ चौधरी

  


अजमेर, 14 अक्टूबर( हि.स.)।अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी ने मध्य एवं पश्चिमी राजस्थान का देश के पूर्वाचंल में स्थित प्रदेशों में आवाजाही के साथ व्यापारिक एवं पर्यटन गतिविधियों को बढावा देने के उद्देश्य से रेल मंत्रालय को हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस का संचालन सप्ताह में चार दिन जयपुर एवं तीन दिन बीकानेर तक रुट विस्तार कराते हुये चलाने का सुझाव दिया है।

सांसद भागीरथ चौधरी ने यहां मीडिया को बताया कि प्रतिदिन संचालित गाड़ी संख्या 12833 व 12834 हावड़ा- अहमदाबाद एक्सप्रेस का संचालन वर्तमान में प्रतिदिन हावडा से अहमदाबाद के मध्य किया जा रहा है। जो व्यापारिक एवं पर्यटन की दृष्टि से पूर्वी भारत के लोगों को पश्चिमी क्षेत्र से जोड़ती है। यदि उक्त गाड़ी संख्या 12833 व 12834 हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस का रूट विस्तार अहमदाबाद से बढ़ाकर सप्ताह में चार दिन वाया मेहसाणा, पालनपुर, आबू रोड, मारवाड़, ब्यावर, अजमेर, किशनगढ़, फुलेरा होते हुए जयपुर तक किया जाए और सप्ताह के शेष तीन दिन का विस्तार भी अहमदाबाद से बढ़ाकर वाया मेहसाणा, पालनपुर, आबूरोड, मारवाड़, लूणी, जोधपुर, मेड़ता रोड, नागौर, नोखा होते हुए बीकानेर तक किया जाता है तो उक्त ट्रेन के रूट विस्तार से पाली मारवाड़ का जुड़ाव बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, जयपुर के साथ कोलकाता, खड़गपुर, टाटानगर, राउरकेला, झारसुगुड़ा, बिलासपुर, नागपुर, सूरत, वड़ोदरा, अहमदाबाद होने से व्यापारिक एवं पर्यटन के दृष्टिकोण से लाभदायक होगा। चुकिः वर्तमान में उक्त गाड़ी संख्या 12833 व 12834 हावड़ा- अहमदाबाद एक्सप्रेस दक्षिण पूर्व रेलवे द्वारा पांच रैक से संचालित की जा रही है और उक्त रूट विस्तारीकरण में इसके लिए मात्र एक अतिरिक्त रैक की आवश्यकता होगी यानी कुल मिलाकर इसमें छह रैक का उपयोग ही होगा। जिसके चलते रेलवे पर ज्यादा भार भी नहीं पडेगा, और राजस्थान के जयपुर, अजमेर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, पाली, सिरोही के आमजन और व्यापारियों एवं पर्यटकों को आवाजाही का एक और सुगम रेल यातायात का समग्र लाभ मिल सकेगा।

सांसद चौधरी ने इस संबंध में केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखा है और उन्हें रूट विस्तार की महत्ता से अवगत कराते हुए गाड़ी संख्या 12833 व 12834 हावडा- अहमदाबाद एक्सप्रेस का रूट विस्तार कर संचालन किए जाने की सक्षम स्वीकृति के प्रस्ताव तैयार कराने के लिए रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान करने का आग्रह किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष/ ईश्वर

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story