"क्योंकि सच जानना आपका हक है"

×
doon Horizon

युवाओं का पंजीकरण करने को 27 व 29 को स्कूल व कालेजों में लगेंगे विशेष शिविर

  
युवाओं का पंजीकरण करने को 27 व 29 को स्कूल व कालेजों में लगेंगे विशेष शिविर


जयपुर, 26 नवंबर (हि.स.)। मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य में एक नवम्बर से 26 नवम्बर तक कुल 14 लाख 72 हजार से अधिक आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। इन आवेदन पत्रों में 18-19 आयु वर्ग में 3 लाख से अधिक पंजीकरण के लिए प्रारूप-6 में आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों में 18-19 आयु वर्ग के युवाओं का शत-प्रतिशत पंजीकरण करने को मतदान केन्द्रवार कार्य योजना तैयार कर युवाओं को प्रेरित किया जा रहा है। इसी के अंतर्गत सम्पूर्ण राज्य में 27 नवम्बर शनिवार को स्कूलों में क्लस्टर कैम्प आयोजित किये जा रहे हैं। इसके लिए निदेशक माध्यमिक शिक्षा द्वारा समस्त जिलों के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं पदेन परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा को निर्देश जारी कर 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे स्कूल के छात्र-छात्राओं का शत-प्रतिशत वोटर पोर्टल/ वोटर हैल्पलाईन एप के माध्यम से ऑन लाईन पंजीकरण कराने के निर्देश भी जारी किये गये हैं।

गुप्ता ने बताया कि इसी कड़ी में 29 नवम्बर को महाविद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के पंजीयन के लिए क्लस्टर कैम्प का आयोजन राज्य में किया जाएगा। इस प्रयोजन के लिए स्कूल ई.एल.सी. नोडल अधिकारियों के माध्यम से मतदाता हैल्पलाईन एप पर ऑनलाईन कार्य करने में मदद एवं मार्गदर्शन के लिए उत्साही युवाओं को कैंपस एबेंसडर नियुक्त किया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य में अब तक प्राप्त आवेदन पत्रों में से 98 प्रतिशत आवेदन पत्र ऑनलाईन प्राप्त हुए हैं। उन्होंने राज्य के शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का आव्हान किया है कि वह अधिक से अधिक संख्या में 27 व 29 नवम्बर को आयोजित होने वाले कैम्प में भाग लेकर मतदाता सूची में अपने स्वयं के मोबाईल फोन या वोटर पोर्टल पर आवेदन करते समय अपना फोन नम्बर अंकित करते हुए ऑनलाईन आवेदन करें ताकि मतदाता सूची में पंजीकृत होने की स्थिति में 5 जनवरी 2022 से ईपिक डाउनलोड कर सकें।

गुप्ता ने ऐसे पात्र अवशेष मतदाता जिनके द्वारा अभी तक मतदाता सूची में पंजीकरण नहीं करवाया गया है या अन्य ने अपने निवास स्थान को बदला है तो वह अपने पूर्व के निवास स्थान की पंजीकरण की सूचना आवेदन पत्र में अंकित करते हुए मतदाता सूची में पंजीकरण करवायें।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/संदीप

फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें, साथ ही और भी Hindi News ( हिंदी समाचार ) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Share this story